लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, टोकन सिस्टम के तहत लोग डाल पाएंगे वोट

News18 Jharkhand
Updated: October 4, 2019, 1:49 PM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, टोकन सिस्टम के तहत लोग डाल पाएंगे वोट
टोकन सिस्टम से लोगों को वोटिंग के लिए लाइन में नहीं लगनी होगी (फाइल फोटो)

राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि आयोग की ये पहल बुजुर्ग, महिला और बीमार मतदाताओं की परेशानी के मद्देनजर है. इससे उन्हें लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना होगा, बल्कि अपनी बारी के मुताबिक लोग अपना वोट डाल पाएंगे.

  • Share this:
रांची. झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के दौरान लोगों को वोटिंग (Voting) के लिए मतदान केन्द्रों (Booth) पर लाइन नहीं लगानी होगी. चुनाव आयोग (Election Commission) ने जनता की परेशानी को देखते हुए इस बार वोटिंग के लिए टोकन सिस्टम (Token System) की योजना बनायी है. इसके तहत हर बूथ पर टोकन मशीन लगाये जाएंगे, जहां से वोटर टोकन लेंगे. इसमें नंबर दर्ज होगा. वोटर उस नंबर के आधार पर वोट डाल पाएंगे. बूथ पर 20 से 25 कुर्सियों की भी व्यवस्था रहेगी. जहां लोग बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे. यानी बैंक में मौजूद व्यवस्था इस बार वोटिंग के दौरान नजर आएगी.

सभी जिलों को दिया गया निर्देश 

राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने इस बाबत सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है. इस व्यवस्था के लिए एनसीसी या 18 वर्ष से कम उम्र के हाईस्कूल के विद्यार्थियों को वॉलेंटियर्स के रूप में रखने को कहा गया है. ये वॉलेंटियर्स टोकन नंबर की जानकारी मतदाता को देंगे. जिसके बाद उन्हें मतदान केन्द्र में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी.

विनय कुमार चौबे ने कहा कि आयोग की ये पहल बुजुर्ग, महिला और बीमार मतदाताओं की परेशानी के मद्देनजर है. इससे उन्हें लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना होगा, बल्कि अपनी बारी के मुताबिक वे अपना वोट डाल पाएंगे. इससे वोटिंग प्रतिशत भी बढ़ेगा, क्योंकि लोग अपनी सहुलियत के मुताबिक बिना परेशानी के वोट डाल पाएंगे.

आयोग की पहल की सराहना

लोगों ने भी आयोग की इस पहल की सराहना की है. लोगों का कहना है कि इससे वोटिंग में होने वाली परेशानी कम हो जाएगी. समय की भी बचत होगी.

झारखंड में नवम्बर से दिसम्बर के बीच चुनाव हो सकता है. अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में इस सिलसिले में अधिसूचना जारी हो सकती है.
Loading...

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: जेडीयू ने 8 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...