Jharkhand Assembly Session: सरना आदिवासी धर्म कोड का प्रस्ताव झारखंड विधानसभा से पारित

आदिवासी समाज ने ऐसे खुशी जाहिर की.
आदिवासी समाज ने ऐसे खुशी जाहिर की.

सरना आदिवासी कोड संकल्प प्रस्ताव झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly Session) से पारित हो गया है. विभिन्न आदिवासी संगठन अल्बर्ट एक्का चौक पर अलग-अलग क्षेत्रों से विजय जुलूस निकाला.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी रांची के अल्बर्ट एक्का चौक पर बुधवार शाम का नजारा किसी होली और दीपावली से कम नहीं था. सरना आदिवासी कोड संकल्प प्रस्ताव झारखंड विधानसभा से पारित होने पर रांची के अल्बर्ट एक्का चौक पर दीपावली और होली एक साथ नजर आई. विभिन्न आदिवासी संगठन अल्बर्ट एक्का चौक पर अलग-अलग क्षेत्रों से विजय जुलूस की शक्ल में पहुंचे. इस दौरान अपनी परंपरा के अनुसार लोग मांदर की थाप पर जमकर नृत्य करते क्षत्रिय आए और हेमंत सरकार के पक्ष में नारेबाजी की.

अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद और आदिवासी जन परिषद समेत कई आदिवासी संगठन और उनसे जुड़े जुड़े लोग  अपनी पहचान से संबंधित संकल्प पारित होने पर लोग अपनी भावनाओं को अपनी परंपरा के मुताबिक व्यक्त करते नजर आए. इस दौरान आदिवासी महिलाएं और पुरुष समूह में जहां नृत्य करते नजर आए. वहीं दूसरी तरफ युवकों ने अबीर गुलाल बुलाकर और पटाखे फोड़ कर अपनी खुशी को जाहिर किया.

ये भी पढ़ें: आखिर अर्जुन अवार्डी बॉस्केटबाल प्लेयर प्रशांति सिंह ने क्यों बोला- मोदी है तो मुमकिन है



पुलिस रही मुस्तैद
हालांकि इस दौरान रांची पुलिस के जवान पूरी तत्परता से जुलूस को संभालते नजर आए. पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि धर्मकोड की मांग को लेकर आज से आधिकारिक शुरुआत हो गई. वहीं पूर्व विधायक देव कुमार धान ने कहा कि 6 दिसंबर को रायपुर में एक राष्ट्रीय सम्मेलन बुलाया गया है जिसमें धर्मकोड पर विस्तार से चर्चा की जाएगी.

उपचुनाव के नतीजे

झारखंड में उपचुनाव  के नतीजे  सामने आ गये हैं. दोनों सीटें सत्तापक्ष के खाते में गई है. बेरमो सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी जयमंगल सिंह विजयी हुए हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी योगेश्वर महतो बाटुल को हराया है. बेरमो में 15वें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जय मंगल 14004 मतों से आगे चल रहे थे. उन्हें 82459 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी को 68455 मत प्राप्त हुए.

उधर, दुमका सीट पर 16वें राउंड की गिनती के बाद जेएमएम प्रत्यासी बसंत सोरेन 5146 मतों से आगे हो गये हैं. उनकी भी जीत तय है. सिर्फ आधिकारिक घोषणा होना बाकी है. यहां 18 राउंड तक की गिनती होनी है. शुरुआत में आगे चल रहीं पूर्व मंत्री व बीजेपी प्रत्याशी लुइस मरांडी यहां से एक बार फिर हार गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज