झारखंड विधानसभा का बजट सत्र समाप्त, सत्तापक्ष का वार- चुनाव के कारण विपक्ष ने चलने दिया सदन

झारखंड विधानसभा

झारखंड की चौथी विधानसभा का अंतिम बजट सत्र शुक्रवार को संपन्न हो गया. सत्र में रघुवर सरकार ने 85,429 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट पेश किया.

  • Share this:
    झारखंड की चौथी विधानसभा का अंतिम बजट सत्र शुक्रवार को समाप्त हो गया. यह सत्र कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा. माननीयों को जनता के सवालों को सदन में उठाने का मौका मिला. भले इसे कोई मजबूरी कहें या फिर सामान्य बात, लेकिन 14 दिन वाला यह सत्र शांतिपूर्ण तरीके से चला.

    झारखंड की चौथी विधानसभा का कार्यकाल दस महीने शेष रह गया है. इसका अंतिम बजट सत्र शुक्रवार को संपन्न हो गया. 14 कार्यदिवस वाला यह सत्र 17 जनवरी से शुरू हुआ था. सत्र में रघुवर सरकार ने 85,429 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट पेश किया. सदन में कई बार जनता के मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष के बीच नोक-झोंक हुई. लेकिन सदन की कार्यवाही चलाने में सभी के सहयोग की प्रवृत्ति देखी गई. सीएम रघुवर दास ने कहा कि वे भविष्य को देखते हैं.

    जितने दिन का सत्र था, उतना काम हो सका. 19 जनवरी को बैठक को रद्द कर दिया गया था. उसके स्थान पर एक दिन आधे घंटे पहले कार्यवाही शुरू हुई. इस सत्र में पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप होते रहे. विपक्ष भी पूरी तरह धैर्य से पेश आया. सत्ता पक्ष का आरोप है कि चूंकि अब चुनाव नजदीक आ रहा है ,इसलिए विपक्ष ने सदन को चलने दिया.

    इस सत्र के दौरान 65 ध्यानाकर्षण सूचनाएं आयीं. सदस्यों के कुल 947 सवाल स्वीकृति हुए. 154 तारांकित प्रश्न थे. शेष अतारांकित थे. सदन में 39 गैर सरकारी संकल्प पर चर्चा हुई. इस बार 72 प्रतिशत प्रश्नों का जवाब आनलाइन आए. सदन में स्पीकर ने कई बार अपनी टिप्पणी से सत्ता पक्ष को थोड़ा असहज किया. दीर्घा में वरीय अफसरों के कम रहने पर तल्ख टिप्पणी की. विपक्ष ने सदन चलाने में सहयोग दिया. लेकिन सरकार की आलोचना जरूर की.

    इस बजट सत्र में जनता से जुड़े कई सवाल उठे, जिनका सरकार ने जवाब दिया. सरकार ने मजबूती के साथ सदन में अपना पक्ष रखा. मुख्यमंत्री रधुवर दास ने मुख्यमंत्री प्रश्न काल में कई नीतिगत सवालों के जवाब दिए.

    रिपोर्ट- राजेश कुमार

    ये भी पढ़ें- सीएम रघुवर दास से मिला नाइजीरियाई प्रतिनिधिमंडल, कहा- झारखंड नाइजीरिया की भौगोलिक स्थिति एक जैसी

    17 फरवरी को हजारीबाग आएंगे पीएम, कई योजनाओं की रखेंगे नींव

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.