Assembly Banner 2021

धुर्वा डैम की सड़क होगी 'नो व्हीकल जोन', राजधानी को ग्लोबल वॉर्मिंग से बचाने निगम ने बनाया ये प्लान

झारखंड की रांची को ग्लोबल वॉर्मिंग से बचाने नगर निगम ने नया प्लान बनाया है.

झारखंड की रांची को ग्लोबल वॉर्मिंग से बचाने नगर निगम ने नया प्लान बनाया है.

13 मार्च से रांची में नो कार कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. शुरुआत एक नए दिन की, शुरुआत एक नए आयाम की. नगर निगम रांची को बिगड़ते पर्यावरण और ग्लोबल वॉर्मिंग से बचाना चाहता है. इसके लिए जनता से हर शनिवार को बिना गाड़ी के चलने की अपील की गई है.

  • Last Updated: February 26, 2021, 8:05 AM IST
  • Share this:
रांची. पर्यावरण और ग्लोबल वॉर्मिंग के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए झारखंड की राजधानी रांची के नगर निगम ने नया प्लान बनाया है. निगम आयुक्त अब राजधानीवासियों से साइकल की सवारी करने की अपील कर रहे हैं. नए प्लान के तहत  जनता से हर शनिवार को 'नो कार" कार्यक्रम में हिस्सा लेने की अपील की जा रही है. नो कार कार्यक्रम की शुरुआत 13 मार्च को मोराबादी मैदान से की जाएगी.

वहीं, पूरे राजधानीवासियों से नगर आयुक्त ने अपील करते हुए कहा कि लोग भी सप्ताह में एक दिन यानी शनिवार को केवल सायकल की सवारी करें और वे किसी भी व्हीकल का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से लोगो का स्वाथ्य भी अच्छा रहेगा तो वहीं राजधानी रांची का वातावरण भी स्वच्छ होगा. नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने "इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज" और "स्ट्रीट फॉर पीपुल" कार्यक्रम पर आधारित बैठक में यह बात कही. उन्होंने कहा कि 13 मार्च 2021 से नगर निगम के अधिक से अधिक पदाधिकारी और कर्मचारी  साइकिल से दफ्तर पहुंचने का प्रयास करेंगे, ताकि एक अच्छा संदेश राजधानीवासियों के बीच जाए.

धुर्वा डैम को इस तरह करेंगे विकसित
बैठक में यह भी सहमति बनी कि धुर्वा डैम की सड़क को नो व्हीकल जोन के रूप में विकसित किया जाएगा. इसके लिए धुर्वा डैम के दोनों तरफ साइकिल स्टैंड बनाया जाएगा, ताकि लोग डैम के नजारे का लुत्फ उठा सकें और साइकलिंग कर अपने स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकें. आपको बता दें कि धुर्वा डैम पर प्रतिदिन सैकड़ों लोग आते हैं और इससे डैम के आस पास गाड़ियों की कतार लग जाती है. इससे पर्यावरण को भी नुकसान होता है.
शेयरिंग साइकल को मिलेगा बढ़ावा



इसके साथ ही बैठक में शेयरिंग साइकल को बढ़ावा देने के लिए भी महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. निगम के नए भवन के सामने नया साइकल स्टैंड बनाने पर सहमति हुई. नगर निगम के पार्किंग स्थलों पर साइकिल के लिए भी कुछ जगह आरक्षित की जाएगी, जो निशुल्क होगी. इसके साथ ही बिल्डरों से भी व्यावसायिक और आवासीय परिसरों के पास साइकिल स्टैंड के लिए जगह प्रस्तावित करने की अपील की जाएगी.

स्मार्ट सिटी के कर्मी भी करेंगे साइकल की सवारी

रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के महाप्रबंधक  राकेश कुमार नंदकुलियार ने भी आश्वस्त किया की रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के पदाधिकारी और कर्मचारी भी 13 मार्च से शनिवार के दिन साइकिल से ही दफ्तर जाने का काम करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए आने वाले समय में स्मार्ट सिटी कारपोरेशन कई तरह के कार्यक्रम का भी आयोजन करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज