शहरी स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अव्वल आया झारखंड, दूसरे नंबर पर है ये राज्य

नगर विकास मंत्री ने कुशल नेतृत्व के लिए राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी बधाई देते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में हम लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं.

News18 Jharkhand
Updated: May 16, 2018, 9:05 PM IST
शहरी स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अव्वल आया झारखंड, दूसरे नंबर पर है ये राज्य
सवच्छता सर्वेक्षण 2018 में प्रथम आया झारखंड
News18 Jharkhand
Updated: May 16, 2018, 9:05 PM IST
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के प्रतिस्पर्धा में शामिल देश के 4041 शहरों के परफॉर्मेंस के आधार पर केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने नई दिल्ली में बुधवार को विभिन्न कैटेगरी में स्वच्छ सर्वेक्षण अवॉर्ड की घोषणा की. इसमें 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत हो रहे कार्यों में राज्यों की श्रेणी में झारखंड को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं दूसरे स्थान के लिए महाराष्ट्र ने अपनी जगह बनाई है.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2017 के स्वच्छता सर्वेक्षण में झारखंड को पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था. वहीं 2016 में रैंकिंग में झारखंड काफी पीछे था. लिहाजा जिस तरीके से पिछले 2 वर्षों में झारखंड के शहरी क्षेत्रों में जिस तरीके से स्वच्छता के क्षेत्र में काम हुआ है, पूरे देश के राज्यों को इससे सीख लेनी होगी.

देश भर के राज्यों की राजधानी की स्वच्छता रैंकिंग में सिटीजन फीडबैक के मामले में झारखंड की राजधानी रांची ने पहला स्थान प्राप्त किया है तो एक लाख से तीन लाख आबादी वाले शहरों में सिटीजन फीडबैक के मामले में झारखंड के गिरीडीह ने अव्वल स्थान प्राप्त किया है. वहीं देश के ईस्ट जोन में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में झारखंड के बुंडू को क्लीनेस्ट सिटी का अवॉर्ड मिला है.

दूसरी तरफ ईस्ट जोन में ही चाईबासा को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस के मामले में इसी श्रेणी में झारखंड के पाकुड़ को भी प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. आने वाले समय में भारत सरकार जल्द ही सभी शहरों की स्वच्छता रैंकिंग भी जारी करेगी.

स्वच्छता सर्वेक्षण अवॉर्ड 2018 में झारखंड के अव्वल प्रदर्शन के बाद सूबे के नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों, स्वच्छ भारत मिशन के विशेषज्ञों, सभी नगर निकायों के पदाधिकारियों, मेयर, डिप्टी मेयर, नगर परिषद- नगर पंचायत के अध्यक्षों ,पार्षदों के साथ-साथ झारखंड के शहरी नागरिकों को शुभकामनाएं और बधाई दी है.

सीपी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'स्वच्छ भारत' जो सपना है कि 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप बापू के चरणों में सौंपा जाए, इसे लेकर झारखंड पूरी तरह से तैयार है. नगर विकास मंत्री ने कुशल नेतृत्व के लिए राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी बधाई देते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में हम लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं.

ये भी पढ़ें- अति पिछड़ा जिले पाकुड़ व साहेबगंज को 50-50 करोड़ विशेष राशि देने का ऐलान

गोमिया उपचुनाव में अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए मंत्रियों ने संभाला मोर्चा

चिलखारी नरसंहार के आरोपी रहे नक्सली जीतन मरांडी गिरफ्तार
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Jharkhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर