Home /News /jharkhand /

Jharkhand Cold Weather: झारखंड में बढ़ने लगा सर्दी का सितम, कई जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे

Jharkhand Cold Weather: झारखंड में बढ़ने लगा सर्दी का सितम, कई जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे

Dip in Temperature: झारखंड के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. (फाइल फोटो)

Dip in Temperature: झारखंड के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. (फाइल फोटो)

Jharkhand Weather Latest News: झारखंड में अब ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. प्रदेश के कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है. आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कोहरे का असर भी बढ़ सकता है. सर्दी के मौसम को देखते हुए अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में अब ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आलम यह है कि प्रदेश के कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है. इससे कंपकंपी वाली सर्दी भी बढ़ गई है. प्रदेश की राजधानी रांची समेत अन्‍य जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने कुछ दिनों पहले ही झारखंड में ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना जताई थी. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में कोहरे का प्रकोप भी बढ़ेगा. इससे सड़क, रेल के साथ ही हवाई यातायात पर भी प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में ट्रेनों के रद्द होने के साथ ही फ्लाइट को भी कैंसिल करने की नौबत आ जाती है.

जानकारी के अनुसार, हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पूरे उत्‍तर और पूर्वी भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. तापमान में भी 3 डिग्री से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई है. उत्‍तर दिशा से आ रही ठंडी हवाओं का झारखंड में प्रवेश होने के चलते हाड़ कंपाने वाली ठंड के शुरू होने की संभावना बढ़ गई है. इसके असर के कारण रांची समेत प्रदेश के अन्‍य क्षेत्रों के तापमान में गिरावट आई है. रांची के साथ ही रामगढ़, बोकारो, डाल्‍टनगंज, गोड्डा आदि जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है.

नशे के खिलाफ जंग: गिरिडीह में 1 क्विंटल गांजा बरामद, बाजार में करोड़ों रुपये है कीमत

 ठंड का असर बढ़ने अनुमान
मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में सर्दी का प्रकोप बढ़ने की संभावना जताई गई है. सर्दियों के मौसम के शुरुआती दिनों में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठने के कारण झारखंड के अधिकांश हिस्‍सों में ओवरकास्‍ट कंडीशन हो गया था. ऐसे में पारा ज्‍यादा नीचे नहीं गया था. आसमान से बादल हटने और मौसम साफ होने के बाद ठंड का असर बढ़ने लगा. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों ने पहले ही पूर्वानुमान जताया था कि मौसम साफ होने के बाद सर्दी का असर बढ़ेगा. प्रदेश में उत्‍तरी हवाओं ने ठंड के प्रकोप को और रफ्तार दे दी है.

Tags: IMD forecast, Jharkhand weather News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर