Home /News /jharkhand /

झारखंड: OBC आरक्षण के मुद्दे अपनी ही सरकार के खिलाफ खड़ी हुई कांग्रेस

झारखंड: OBC आरक्षण के मुद्दे अपनी ही सरकार के खिलाफ खड़ी हुई कांग्रेस

झारखंड कांग्रेस ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर अपनी ही सरकार पर दबाव बनाने में जुटी है.

झारखंड कांग्रेस ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर अपनी ही सरकार पर दबाव बनाने में जुटी है.

Jharkhand Politics: झारखंड कांग्रेस ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के सवाल पर अपनी ही सरकार के खिलाफ मुखर दिख रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर इसकी धमक तब देखने को मिली, जब कांग्रेस के तमाम विधायक और मंत्री प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ अपनी बात रखने के लिये एक साथ पहुंचे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड कांग्रेस ने राजनीति के मैदान में ओबीसी कार्ड खेला है. ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के सवाल पर कांग्रेस के विधायक खुद की सरकार के खिलाफ मुखर दिख रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर इसकी धमक देखने को तब मिली, जब कांग्रेस के तमाम विधायक और सरकार में शामिल मंत्री प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ अपनी बात रखने के लिये एक साथ पहुंचे.

इसके साथ ही नियुक्ति के दौरान भाषा के चयन विवाद पर भी कांग्रेस विधायकों ने फिर से अपनी चुप्पी तोड़ी है. हिंदी, भोजपुरी, मगही को लेकर लगातार कांग्रेस के विधायक स्थानीय भाषा की श्रेणी में शामिल करने की मांग कर रहे हैं. वही नियुक्ति प्रक्रिया में राज्य से मैट्रिक और इंटर पास युवाओं को मौका दिए जाने के निर्णय पर भी कांग्रेस के विधायकों ने अलग राय रखी है. दूसरे राज्य के सीमावर्ती जिलों के लिए इसमें छूट की मांग की गई.

राज्य में विस्थापितों की समस्या का समाधान करने के लिये विस्थापन आयोग का गठन करने का मुद्दा भी बैठक में छाया रहा. राज्य में विकास को गति देने के सवाल पर करीब 2 घंटे तक बंद कमरे में चली मंथन बैठक में कांग्रेस विधायकों ने चुनावी घोषणा पत्र का भी हवाला दिया. चुनाव के वक्त जनता से किये वादों को भी पूरा करने को लेकर कांग्रेस के विधायक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के समक्ष तर्क करते हुए नजर आए.

बैठक में ये निर्णय लिया गया कि 20 सूत्री और निगरानी के साथ-साथ आयोगों के रिक्त पद पर बहुत जल्द नामों की घोषणा की जाएगी. इसके तहत अल्पसंख्यक आयोग को प्राथमिकता में रखा गया है. इस दौरान राज्य सरकार के काम- काज को लेकर भी चर्चा हुई. मनरेगा से लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा किये जा रहे बेहतर कार्य की भी सराहना की गई.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand Congress, Jharkhand Politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर