Jharkhand: 26 जनवरी की परेड पर कोरोना का साया, बच्चे-बुजुर्ग और स्टूडेंट्स नहीं होंगे शामिल

मोरहाबादी मैदान और दुमका में गणतंत्र दिवस समारोह में बुजुर्ग और नाबालिग शामिल नहीं होंगे. (प्रतिकात्मक फोटो)

इस बार मोरहाबादी मैदान और दुमका में 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में झांकी और परेड का नजारा बुजुर्ग और नाबालिग नहीं देख पाएंगे.

  • Share this:
    रांची. कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड प्रशासन बेहद सख्ती के मूड में नजर आ रहा है. इस सख्ती का सीधा असर 26 जनवरी को आयोजित होने वाली परेड पर पर भी पड़ा है. इस बार मोरहाबादी मैदान और दुमका में 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में झांकी और परेड का नजारा बुजुर्ग और नाबालिग नहीं देख पाएंगे. प्रशासन ने 60 साल से अधिक और 18 साल से कम के लोगों को इस समारोह में शामिल होने की इजाजत नहीं दी है. इस बार कोरोना के कारण सिर्फ परेड और झांकियों का प्रदर्शन होगा.

    प्रशासन के आदेश के मुताबिक, प्रभात फेरी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है. परेड में इस बार स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स भी शामिल नहीं होंगे. एनसीसी ब्वॉयज, एनसीसी गर्ल्स, एस्काउट गाइड की टुकड़ी भी परेड नहीं करेगी. सिर्फ सेना, सीआरपीएफ और जैप के बैंड ही शामिल होंगे.

    4 दिन बाद शुरू होगी रिहर्सल

    रांची व दुमका में 18 जनवरी से परेड की रिहर्सल शुरू हो जाएगी. ये 23 जनवरी चलेगी. 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी. इसमें सीआईएसफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, जैप, जिला पुलिस बल, एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड के जवान शामिल होंगे.



    झांकी में 10 कलाकार हो सकेंगे शामिल

    इस वर्ष 11 विभागों की ओर से एक-एक झांकी निकलेगी. सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एक झांकी में 10 कलाकार को शामिल होने की अनुमति दी गई है. जबकि, पिछले वर्ष 11 विभागों ने 15 झांकियां निकाली थीं.

    इन विभागों की ओर से निकाली जाएगी झांकी

    पेयजल, वन पर्यावरण, ग्रामीण विकास, गृह कारा वं आपदा प्रबंधन, स्कूली शिक्षा, कृषि, पशुपालन, सूचना एवं जनसंपर्क, पर्यटन कला संस्कृति व युवा कार्य, परिवहन, स्वास्थ्य विभाग और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड.

    संथाल परगना क्षेत्र की महत्ता पर फोकस

    दुमका में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में झांकियों का प्रदर्शन संथाल परगना क्षेत्र की महत्ता को ध्यान में रखकर करने का निर्देश सभी संबंधित विभागों को दिया गया है. इसके अलावा रांची और दुमका में होने वाले समारोह को लेकर दोनों जिला के डीसी को मुख्य सचिव की ओर से निर्देश दिया गया है कि झांकी तैयार करने के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराएं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.