अपना शहर चुनें

States

झारखंड: 2964 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया Corona vaccine, एईएफआई के आठ मामले

आठ लोगों में टीकाकरण (Vaccination) के बाद की प्रतिकूल प्रतिक्रिया (एईएफआई) के लक्षण दिखे लेकिन किसी को रेफरल अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं हुई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
आठ लोगों में टीकाकरण (Vaccination) के बाद की प्रतिकूल प्रतिक्रिया (एईएफआई) के लक्षण दिखे लेकिन किसी को रेफरल अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं हुई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देशव्यापी टीकाकरण के पहले दिन शनिवार को झारखंड (Jharkhand) में कुल 3200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया था और एक भी मामले में कोई परेशानी नहीं सामने आयी थी.

  • Last Updated: January 20, 2021, 8:13 AM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में सोमवार को 48 केन्द्रों पर कुल 2964 स्वास्थ्यकर्मियों को ‘कोविशील्ड’ टीके का पहला टीका (Corona vaccine) लगाया गया. राज्य भर से इसकी प्रतिकूल प्रतिक्रिया (एईएफआई) के आठ मामले सामने आये हैं. लेकिन उनमें किसी को भी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं हुई. झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के राष्ट्रीय अभियान के दूसरे दिन सोमवार को राज्य में कुल 48 केन्द्रों पर 2964 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया. आठ लोगों में टीकाकरण (Vaccination) के बाद की प्रतिकूल प्रतिक्रिया (एईएफआई) के लक्षण दिखे लेकिन किसी को रेफरल अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं हुई.

इससे पहले, देशव्यापी टीकाकरण के पहले दिन शनिवार को राज्य में कुल 3200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया था और एक भी मामले में कोई परेशानी नहीं सामने आयी थी. सोमवार को राज्य की राजधानी रांची में रिम्स में भी टीकाकरण का प्रारंभ किया गया लेकिन इसके बदले खूंटी में एक केन्द्र पर टीकाकरण बंद कर दिया गया. उन्होंने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार सभी केन्द्रों पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना था लेकिन 4800 की बजाय 2964 कर्मी ही टीकाकरण के लिए पहुंचे.

चार दिन ही टीकाकरण की केन्द्र सरकार ने अनुमति दी है
उन्होंने बताया कि सोमवार को सर्वाधिक 185 का टीकाकरण रांची में किया गया, दूसरे स्थान पर कोडरमा में 150 जबकि बोकारो और हजारीबाग में 140-140 स्वास्थ्यकर्मियों का कोविड-19 का टीकाकरण किया गया. राज्य में फिलहाल सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण की केन्द्र सरकार ने अनुमति दी है.
धनबाद में आठ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई


वहीं, झारखंड में कोरोना वायरस के मामले भी कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं. कल खबर सामने आई थी कि झारखंड में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 100 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1,17,786 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से चार और मरीजों की मौत हो गयी. इससे राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1054 हो गयी है. राज्य में अब तक 1,15,542 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा 1190 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है. पिछले चौबीस घंटों में कुल 10484 नमूनों की जांच की गयी. रांची में 44, पूर्वी सिंहभूम में 17 और धनबाद में आठ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज