अब कुश्ती में भी झारखंड की बेटी ने लहराया परचम, विश्व चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन

झारखंड की चंचला कुमारी का अंडर-17 सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए चयन हुआ है.

दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) द्वारा आयोजित चयन ट्रायल में चंचला ने अपने सभी प्रतिद्वंदियों को परास्त कर सब जूनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया.

  • Share this:
रांची. झारखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (World Wrestling Championship) के लिए सूबे की कोई पहलवान चुनी गई है. झारखंड की बालिका पहलवान चंचला कुमारी ने दिल्ली में आयोजित ट्रायल में प्रथम स्थान प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की है. चंचला का चयन अंडर-17 सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए हुआ है. रांची के ओरमांझी की रहनी वाली चंचला के पिता किसान हैं. और खेती कार्यों से जुड़े हैं. कुश्ती के क्षेत्र में एक आदिवासी बालिका का इतने ऊंचे स्तर पर पहुंचने पर पूरा परिवार और समाज गर्व कर रहा है.

19 से 25 जुलाई तक बुडापेस्ट हंगरी में आयोजित सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2021 के लिए भारतीय कुश्ती टीम में झारखंड की महिला पहलवान चंचला कुमारी चुनी गई है. आज दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा आयोजित चयन ट्रायल में चंचला ने अपने सभी प्रतिद्वंदियों को परास्त कर सब जूनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया. झारखंड के इतिहास में पहली बार होगा जब सूबे की किसी पहलवान का चयन विश्व कप चैंपियनशिप के लिए हुआ है.

चंचला ने जेएसएसपीएस में कुश्ती की शुरुआत की. यहां उसे झारखंड राज्य कुश्ती संघ के अध्यक्ष सह एनआईएस कुश्ती कोच भोलानाथ सिंह ने कुश्ती के गुर सिखाए. अब चंचला का भारतीय टीम में चयन होने पर झारखंड कुश्ती संघ ने बधाई दी है.

चंचला की उपलब्धियां

2017-18 SGFI राष्ट्रीय कुश्ती सिल्वर मेडल
2018-19 SGFI राष्ट्रीय कुश्ती गोल्ड मेडल
2019-20  SGFI राष्ट्रीय कुश्ती गोल्ड मेडल
2019-20 अंडर-15 नेशनल कांस्य पदक
2020-21 सब जूनियर नेशनल कांस्य पदक

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.