लाइव टीवी

Jharkhand Election Result 2019: झारखंड में कभी नहीं जीते CM कैंडिडेट, रघुवर दास ने मानी हार
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: December 23, 2019, 4:59 PM IST
Jharkhand Election Result 2019: झारखंड में कभी नहीं जीते CM कैंडिडेट, रघुवर दास ने मानी हार
झारखंड विधानसभा चुनाव हारने वाले छठे मुख्यमंत्री उम्मीदवार बन गए रघुवर दास

झारखंड में अबतक छह मुख्यमंत्री हो चुके हैं. आजतक कोई भी बतौर सीएम कैंडिडेट (CM Candidate) विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाया है. सीएम रघुवर दास (CM Ragubar Das) सरयू राय से पिछड़ रहे हैं. सीएम ने बीजेपी की हार मान ली है.

  • Share this:
रांची. सीएम रघुवर दास ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election Results 2019) में बीजेपी की हार स्वीकार कर ली है.  बीजेपी 21 सीटों के आसपास सिमटती दिखाई दे रही है. वहीं महागठबंधन को 45 से ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) में जमशेदपुर पूर्वी (Jamshedpur East) सीट पर पूरे देश की निगाहें हैं. यहां से सीएम रघुवर दास (CM Raghubar Das) चुनाव लड़ रहे हैं. सीएम रघुवर दास के खिलाफ बीजेपी से बगावत करके सरयू राय उनके खिलाफ चुनावी मैदान में हैं. सीएम रघुवर दास बागी नेता सरयू राय से 8551 वोटों से पीछे चल रहे हैं.  झारखंड विधानसभा चुनाव में कोई भी सीएम कैंडिडेट के बतौर कभी भी चुनाव नहीं जीत पाया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास के सामने भी यह चुनौती है, जिसे पिछले 19 सालों में झारखंड का कोई पूर्व मुख्यमंत्री नहीं तोड़ सका है.

झारखंड विधानसभा के लिए चौथी बार हो रहा है चुनाव

झारखंड का निर्माण वर्ष 2000 में हुआ था. बीते 19 वर्षों में इस राज्य में 6 मुख्यमंत्री बन चुके हैं. इस दौरान 3 बार विधानसभा चुनाव हुए और अस्थिरता के दौर से गुजरे झारखंड में 6 राजनेता मुख्यमंत्री बने. अब तक बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, शिबू सोरेन, मधू कोड़ा, हेमंत सोरेन और रघुवर दास को झारखंड का सीएम बनने का मौका मिला है. झारखंड विधानसभा के लिए चौथी चुनाव हो रहा है.







महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है: सरयू राय

बीजेपी से बगावत करके सीएम रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सरयू राय ने कहा कि मैं गुण और दोष के आधार पर समर्थन करूंगा. उन्होंने कहा कि मैं तटस्थ नहीं रहूंगा. सरयू राय ने कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है. महागठबंधन को किसी के समर्थन की जरूरत नहीं पड़ेगी. ताजी जानकारी के अनुसार सरयू राय अपने प्रतिद्वंदी सीमए रघुवर दास से 1071 वोटों से आगे चल रहे हैं.



वर्ष 2014 में 10517 वोटों के अंतर से जीते थे सरयू राय

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में रघुवर दास ने 70157 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी. वहीं, बागी उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सरयू राय ने पिछला चुनाव जमशेदपुर पश्चिम सीट से लड़ा था. राय ने वर्ष 2014 में 10517 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें:  चुनाव नतीजों के बाद AJSU को साथ लाने की कोशिश होगी- अर्जुन मुंडा

Jharkhand Election Result 2019: मैं गुण -दोष के आधार पर समर्थन दूंगा: सरयू राय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading