लाइव टीवी

Jharkhand Elections Results 2019: BJP गठबंधन को 2014 में मिली थी सफलता, जानें कैसा रहा था परिणाम


Updated: December 23, 2019, 8:14 AM IST

Jharkhand Assembly Election Result 2019: वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में BJP गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल हुआ था. वहीं, कांग्रेस दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी थी.

  • Last Updated: December 23, 2019, 8:14 AM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड में जनता के फैसले की घड़ी आ गई है. वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुआई वाली गठजोड़ को सफलता मिली थी. पिछले चुनाव में बीजेपी ने मुख्‍यमंत्री का चेहरा तय नहीं किया था. इसके बावजूद विधानसभा के कुल 81 सीटों में बीजेपी को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं, भाजपा के सहयोगी ऑल झारखंड स्‍टूडेंट्स यूनियन (आजसू-AJSU) के खाते में 5 सीटें गई थीं. इसके अलावा बाद में झारखंड विकास मोर्चा (पी) के छह विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. ऐसे में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले गठजोड़ को विधानसभा में बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा हासिल हो गया था. बता दें कि झारखंड विधानसभा में बहुमत की सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों की जरूरत है.

दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी कांग्रेस
वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेतृत्‍व वाले विपक्षी गठबंधन को ज्‍यादा सफलता नहीं मिल सकी थी. JMM को 19 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं कांग्रेस दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी. कांग्रेस के खाते में महज छह सीटें मिली थीं. इसके अलावा बसपा भी एक सीट पर जीत हासिल करने में सफल रही थी. बीजेपी की सहयोगी जेडीयू और लोजपा को एक भी सीट पर सफलता नहीं मिल सकी थी.

BJP ने अकेले लड़ा है चुनाव

झारखंड के इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी अकेले ही मैदार में उतरी. आजसू, जेडीयू और लोजपा के साथ बीजेपी का गठजोड़ नहीं बन सका था. सहयोगी दलों की मांग पर बीजेपी सहमत नहीं हुई थी, ऐसे में सत्‍तारूढस़ पार्टी ने अकेले ही चुनाव मैदान में जाने का फैसला किया. ऐसे में अब चुनाव परिणाम से ही यह तय होगा कि चुनाव पूर्व गठबंधन न होने का क्‍या असर होता है. चुनाव परिणाम के बाद ही तय होगा कि जेएमएम की अगुआई वाला गठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ सत्‍ता में  आता है या फिर बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने में सफल रहती है. साथ ही परिणाम से ही चुनाव बाद गठबंधन की तस्‍वीर भी साफ होगी.

ये भी पढ़ें: रघुवर दास फिर बनेंगे CM या हेमंत सोरेन के सिर सजेगा ताज, मतगणना शुरू

झारखंड: पहली बार 5 साल राज करने वाले रघुवर दास के सिर पर क्या दोबारा सजेगा ताज?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 8:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर