• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत नारायण ने कहा- जागरूक नहीं रहने के कारण बढ़ रहे दिल के मरीज

झारखंड के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत नारायण ने कहा- जागरूक नहीं रहने के कारण बढ़ रहे दिल के मरीज

युवा और कामकाजी वर्ग भी हो रहे दिल की बीमारी के शिकार

युवा और कामकाजी वर्ग भी हो रहे दिल की बीमारी के शिकार

झारखंड के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत नारायण बताते हैं कि हमारे जागरूक नहीं रहने के कारण दिल के मरीज बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि ज्ञान का अभाव, गलत प्रकार की जीवनशैली और गलत खान पान के चलते दिल के मरीजों की संख्या बढ़ी है.

  • Share this:
रांची. हृदय रोग के बढ़ते खतरे के प्रति सावधान रहने के लिए रविवार को विश्व हृदय रोग दिवस (World Heart Disease Day) मनाया गया. देश के साथ साथ झारखंड (Jharkhand) में भी हृदय रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब दिल की बीमारियों को लेकर रिम्स (RIMS) पहुंचने वाले रोगियों में सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा और कामकाजी वर्ग भी शामिल हो गया है. आंकड़े बताते हैं कि देश में 40 से 50 फीसदी मौत की वजह किसी न किसी रूप में दिल की बीमारी से जुड़ी होती है. पहले दिल की बीमारी एक खास उम्र के बाद ही ज्यादातर लोगों को हुआ करती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव के संकेत साफ दिख रहे हैं. बच्चों में होनेवाले जन्मजात दिल की बीमारी के अलावा अब युवा और कम उम्र के मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं.

झारखंड के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ और रिम्स कार्डियोलॉजी एचओडी डॉ. हेमंत नारायण बताते हैं कि हमारे जागरूक नहीं रहने के कारण दिल के मरीज बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि ज्ञान का अभाव, गलत प्रकार की जीवनशैली और गलत खान पान के चलते दिल के मरीजों की संख्या बढ़ी है. वह कहते हैं कि फास्ट फूड, रिफाइंड अनाज को भोजन में नजरअंदाज करने के साथ साथ योग एवं एक्सरसाइज से हृदय रोगों को टाला जा सकता है.

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत ने कहा कि फास्ट फूड, रिफाइंड अनाज को भोजन में नजरअंदाज करने के साथ साथ योग एवं एक्सरसाइज से हृदय रोग को टाला जा सकता है.


दिल के मरीजों की बढ़ती संख्या और इससे होनेवाली मौत हम सभी को सचेत कर रहा है. हर दिन सुबह सुबह तेज चाल में मॉर्निंग वाक, कसरत और योग के साथ साथ धूम्रपान ना करके हम अपने दिल को स्वस्थ और दुरुस्त रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें - दुमका में घर की दीवार गिरने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें - नदी की तेज धार में पत्ते की तरह बहा पुल, कई गांवों का संपर्क टूटा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज