Home /News /jharkhand /

झारखंड सरकार दिवाली के मौके पर 4 लाख गरीबों को देने जा रही बड़ा तोहफा

झारखंड सरकार दिवाली के मौके पर 4 लाख गरीबों को देने जा रही बड़ा तोहफा

झारखंड सरकार दिवाली के मौके पर 4 लाख गरीब परिवारों को पीएम आवास की सौगात देने वाली है.

झारखंड सरकार दिवाली के मौके पर 4 लाख गरीब परिवारों को पीएम आवास की सौगात देने वाली है.

Jharkhand Govt: ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन ने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निर्देश पर पीएम आवास योजना के लाभुकों की इतनी बड़ी संख्या को हासिल किया गया है. ये खुशी की बात है कि राज्य में 4 लाख 31 हजार नये लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सौगात मिलने जा रही है और वो भी दीपावली के इस मौके पर.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में कच्चे और मिट्टी के मकानों में रहने वाले गरीब परिवारों के लिये एक अच्छी खबर है. दीपावली के मौके पर सरकार ने राज्य के 4 लाख 31 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण देने का निर्णय लिया है. इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से योजना संबंधी सारी औपचारिकतायें पूरी कर ली गई हैं. पीएम आवास योजना को लेकर पहले से आवेदन करने वाले लोगों के नाम लाभुकों की सूची में दर्ज कर लिए गए है. ग्रामीण विकास विभाग ने इस बावत राज्य के सभी DC और DDC को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिया है.

विभाग के द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक राज्य स्थापना दिवस यानी 15 नवंबर तक योजना संबंधी सारी प्रक्रिया पूरी कर लेनी है. विभाग ने स्थापना दिवस के मौके पर इन सभी 4 लाख 31 हजार लाभुकों को पीएम आवास योजना का पहला क़िस्त दे देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. पीएम आवास योजना को दो प्रकार से बांटा गया है. पहली योजना के तहत लाभुक को 1 लाख 20 हजार रुपया और दूसरी योजना के तहत 1 लाख 30 हजार रुपये तय किये गए हैं. राज्य में भोगौलिक स्थिति के अनुसार इसका आवंटन किया जाता है.

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन के अनुसार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के दिशा निर्देश पर पीएम आवास योजना के लाभुकों की इतनी बड़ी संख्या को हासिल किया गया है. विभाग के अधिकारी योजना से संबंधित जरूरी औपचारिकतायें और लाभुक के कागजी दस्तावेज की पड़ताल करने के बाद इस मुकाम तक पहुंच पाए है. ये खुशी की बात है कि राज्य में 4 लाख 31 हजार नये लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सौगात मिलने जा रही है और वो भी दीपावली के इस मौके पर.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand Government, PM awas

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर