Home /News /jharkhand /

jharkhand government is giving subsidy on petrol but due to this doubt people are not taking benefits nodaa

झारखंड सरकार दे रही है पेट्रोल पर सब्सिडी, पर इस संदेह की वजह से लोग नहीं ले रहे लाभ

हेमंत सोरेन सरकार पेट्रोल पर दे रही सब्सिडी, पर राशन कार्ड से नाम कट जाने की आशंका से लोग नहीं ले रहे लाभ.

हेमंत सोरेन सरकार पेट्रोल पर दे रही सब्सिडी, पर राशन कार्ड से नाम कट जाने की आशंका से लोग नहीं ले रहे लाभ.

CM Support Scheme: हेमंत सोरेन सरकार ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत से राहत देने के लिए सीएम सपोर्ट योजना की शुरुआत जनवरी 2022 में की है. इस योजना के तहत लाभुकों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है. लाभुक को प्रति माह 10 लीटर तक के पेट्रोल खरीद पर इस सब्सिडी का लाभ मिलना है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में सीएम सपोर्ट योजना की रफ्तार बेहद धीमी पड़ गई है. दरअसल इसकी एक वजह वह भ्रम है, जिससे लोगों को लग रहा कि सीएम सपोर्ट योजना का लाभ लेने से राशन कार्ड से नाम कट जाएगा. इस भ्रम को दूर करते हुए खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने साफ कहा कि सीएम सपोर्ट योजना का लाभ लेने वाले लोगों के नाम राशन कार्ड से नहीं कटेंगे.

आपको बता दें कि राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत से राहत देने के लिए सीएम सपोर्ट योजना की शुरुआत जनवरी 2022 में की है. इस योजना के तहत लाभुकों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है. लाभुक को प्रति माह 10 लीटर तक के पेट्रोल खरीद पर इस सब्सिडी का लाभ मिलना है.

लेकिन रिपोर्ट बताती है कि जनवरी महीने में 1 लाख 15 हजार 356 लोगों ने लिया सीएम सपोर्ट योजना का लाभ लिया, जबकि फरवरी में लाभुकों की संख्या घटकर 67 हजार 102 हो गई और मार्च में इस योजना का लाभ लेने वाले महज 23 हजार 705 लोग रह गए. यह हाल तब है जब राज्य सरकार इस योजना के तहत लाभुकों के खाते में सब्सिडी के पैसे भेजना शुरू कर दिया है.

राज्य सरकार ने इस योजना के तहत पहले चरण में 60 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. लेकिन लाभुकों की घटती संख्या ने विभाग के अधिकारियों को चिंता में डाल दिया. लाभुकों की संख्या बढ़ने के बजाय जब घटने लगी तो इसकी वजह उन्होंने जानने की कोशिश की. विभाग ने जांच के दौरान पाया कि आमलोगों में योजना को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है. लोगों के बीच इस बात का प्रचार किया जा रहा है कि योजना का लाभ लेनेवालों के नाम राशन कार्ड की सूची से काट दिए जाएंगे. विभागीय मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा है कि किसी भी लाभुक का नाम राशन कार्ड की सूची से नहीं कटेगा और वे आमलोगों से अपील करते हैं कि बढ़-चढ़ कर वे इस योजना का लाभ लें.

सीएम सपोर्ट योजना को लेकर विभागीय मंत्री रामेश्वर उरांव ने सेकेंड हैंड दोपहिया वाहन खरीदने वालों को सलाह दी है कि वे वाहन का रजिस्ट्रेशन अपने नाम से करा लें. ऐसा करने से ग्रामीण इलाकों में सीएम सपोर्ट योजना के लाभुकों की संख्या में भारी इजाफा की उम्मीद है. साथ ही सरकार के द्वारा योजना को लेकर आवंटित बजट राशि का उपयोग भी हो पाएगा.

Tags: Jharkhand Government, Petrol price, Subsidy

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर