Home /News /jharkhand /

Government Jobs in Jharkhand: झारखंड के विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में निकलने वाली है टीचर्स की वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

Government Jobs in Jharkhand: झारखंड के विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में निकलने वाली है टीचर्स की वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

Tribal Language Teachers Vacancy: झारखंड में भाषाई टीचर्स की बंपर वैकेंसी निकलने वाली है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Tribal Language Teachers Vacancy: झारखंड में भाषाई टीचर्स की बंपर वैकेंसी निकलने वाली है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Government Jobs Latest Updates: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने की नीति के तहत विश्‍वविद्यालयों और उससे संबद्ध कॉलेजों में टीचर्स की 550 वैकेंसी निकालने की तैयारी में है.

    रांची. अगर आप सरकारी नौकरी करने के इच्‍छुक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. झारखंड सरकार ने प्रदेश के विश्‍वविद्यालयों में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषाओं के लिए शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया है. इसके तहत विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों और उससे जुड़े कॉलेजों में 550 प्रोफेसर, असिस्‍टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति की जानी है. रिपोर्ट के अनुसार, उच्‍च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग इसके लिए यूनिवर्सिटीज में इन पदों का सृजन करने की तैयारियों में जुटा है. इसके लिए आरक्षण का रोस्‍टर तय होने के बाद झारखंड लोक सेवा आयेाग के जरिये नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रांची विश्‍वविद्यालय में 9 जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए कुल 45 पद हैं. इन पदों पर नियुक्ति के लिए आरक्षण तय करने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, कोल्‍हान विश्‍वविद्यालय (चाईबासा) और इससे संबंद्ध कॉलेजों ने जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए कुल 159 टीचर्स के पद सृजित करने के प्रस्‍ताव को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन स्‍वीकृति प्रदान कर चुके हैं.

    झारखंड में आज भी होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    झारखंड के विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में जनजातीय एवं क्षेत्री भाषाओं के लिए सृजित किए गए भाषाई शिक्षकों के पदों को भरना कतई आसान काम नहीं होगा. जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषाओं में लगभग 550 पदों पर होने वाली नियुक्ति में सभी पदों को भरने की चुनौती होगी. ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेशमें अभी तक सभी विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई न होने से कुछ भाषाओं में पद भरना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, पहली बार नियुक्त होने से इन भाषाओं में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी करने का अवसर मिल सकता है.

    Tags: Career, Government jobs, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर