Home /News /jharkhand /

झारखंड के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 3 लाख बच्चों के खातों में जाएगा किताब का पैसा, जानें प्रक्रिया

झारखंड के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 3 लाख बच्चों के खातों में जाएगा किताब का पैसा, जानें प्रक्रिया

School News: झारखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चों को किताब की राशि उनके खाते में दी जाएगी

School News: झारखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चों को किताब की राशि उनके खाते में दी जाएगी

Jharkhand News: झारखंड के तीन लाख स्कूली बच्चों को किताब की राशि उनके खाते में भेजने के लिए सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. माना जा रहा है जनवरी महीने के अंत तक तीन लाख बच्चों के खाते में राशि भेज दी जाएगी. कक्षा नौ ‍के छात्रों को 595 जबकि दस के छात्रों को 660 रुपए दिए जाएंगे

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को इस वर्ष किताब की बजाय सरकार की तरफ से राशि (Book Amount) दी जायेगी. इसका लाभ राज्य के तीन लाख वैसे स्कूली बच्चों को मिलेगा जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं. बच्चों को राशि भेजने को लेकर झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) के शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है और सभी जिलों से जानकारी मांगी गयी है. माना जा रहा है कि अगले शैक्षणिक सत्र से ये प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

    इस बदलाव से पहले अभी तक झारखंड में एक से आठ तक के सभी विद्यार्थी एवं कक्षा नौ व दस की छात्राओं को किताब दी जाती है. पहली से आठवीं तक में पढ़ने वालों के लिए किताब का 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार जबकि 40 फीसदी राशि राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है, वहीं कक्षा नौ और दस के विद्यार्थियों के किताब की पूरी राशि राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी. झारखंड शिक्षा परियोजना ने इस संबंध में सभी डीइओ को पत्र भेजा है.

    दरअसल शैक्षणिक सत्र 2021-22 से झारखंड की सरकार ने छात्रों को किताब देने का निर्णय लिया था लेकिन शिक्षा विभाग की गई देरी के कारण अगस्त में पत्र जारी किया गया. अगस्त तक झारखंड के स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों ने किताब खरीद ली थी. इस कारण विभाग ने इस वर्ष बच्चों को पैसा देने का निर्णय लिया है. इस साल पैसे देने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र से किताबें ही दी जायेंगी.

    नई व्यवस्था के तहत कक्षा नौ ‍के छात्रों को 595 जबकि दस के छात्रों को 660 रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं के छात्रों को भी पोशाक देने का फैसला लिया है. नई व्यवस्था में झारखंड में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विद्यार्थी को किताब व पोशाक मिलने लगेगा.

    माना जा रहा है कि पिछले साल हुई देरी से सीख लेते हुए इस साल छात्रों को किताब का पैसा जनवरी के अंत तक मिल जाएगा क्योंकि 15 जनवरी तक जिलों से इस संबंध में जानकारी मांगी गयी है. जिलों से जानकारी प्राप्त होने के बाद खाते में राशि भेजी जाएगी जिसके लिए छात्रों के आधार कार्ड, बैंक खाता समेत अन्य आवश्यक जानकारी देने को कहा गया है.

    Tags: Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर