झारखंड: सरेंडर करने वाले 14 नक्सलियों के लिए सरकार ने खोला खजाना, दिये जाएंगे लाखों रुपये
Ranchi News in Hindi

झारखंड: सरेंडर करने वाले 14 नक्सलियों के लिए सरकार ने खोला खजाना, दिये जाएंगे लाखों रुपये
राज्य सरकार की सरेंडर नीति से प्रभावित होकर नक्सली लगातार सरेंडर कर रहे हैं. हाल में सरायकेला में दो नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने इससे संबंधित प्रस्ताव पर स्वीकृति दे दी है. इसके तहत दो उग्रवादियों (Naxals) को 4-4 लाख रुपए, ग्यारह उग्रवादियों को 2-2 लाख रुपए और एक उग्रवादी को 2 लाख 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी

  • Share this:
रांची. उग्रवादी संगठन भाकपा माओवादी के आत्मसमर्पण (Surrender) करने वाले 12 माओवादियों और झारखंड जनमुक्ति परिषद तथा जेजेएमपी के एक-एक उग्रवादी को राज्य सरकार (Jharkhand Government) प्रत्यर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत पुनर्वास अनुदान राशि देने का निर्णय लिया है. इस संबंध में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रस्ताव की स्वीकृति दे दी है. इसके तहत दो उग्रवादियों को 4-4 लाख रुपए, ग्यारह उग्रवादियों को 2-2 लाख रुपए और एक उग्रवादी को 2 लाख 50 हजार रुपए की राशि का भुगतान पुनर्वास अनुदान के रूप में दिया जाएगा.

दो उग्रवादियों को चार-चार लाख रुपए मिलेंगे

भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के रिजनल कमेटी सदस्य और चतरा जिला के कुंदा थाना क्षेत्र स्थित जोगिया का रहने वाला जवाहर यादव उर्फ नकुल यादव उर्फ अर्जुन यादव उर्फ बूढ़ा उर्फ लम्बू और झारखंड जनमुक्ति परिषद उग्रवादी का जोनल कमांडर और गुमला जिला के विशुनपुर थाना क्षेत्र स्थित कटिया का रहने वाला राजेंद्र उरांव उर्फ संतोष को प्रत्यर्पण और पुनर्वास नीति के तहत 4-4 लाख रुपए की राशि दी जायेगी.



भाकपा माओवादियों के 10 उग्रवादियों को दो-दो लाख रुपए
भाकपा माओवादी के आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों में एरिया कमांडर व चतरा जिला के प्रतापपुर थाना क्षेत्र का रहने वाला विलास गंझू उर्फ सर्वेश, एऱिया कमांडर और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का रहनेवाला विशाल खेरवार उर्फ रामधनी खेरवार, जोनल कमांडर औऱ लोहरदगा जिले के भंडरा थाना क्षेत्र का रहने वाला प्रकाश उरांव उर्फ दीपक उर्फ संदीप, सब जोनल कमांडर और गुमला के विशुनपुर थाना क्षेत्र का रहनेवाला हरेंद्र उरांव उर्फ हरिलाल उर्फ हरविलास, दस्ता सदस्य और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का रहनेवाला चंद्रेश्वर उरांव उर्फ चंदू उरांव, एरिया कमांडर और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का कलेश्वर खेरवार, सब जोनल कमांडर और लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का बालक खेरवार उर्फ भगत एरिया कमांडर और लातेहार जिला के चंदवा थाना क्षेत्र का सहंगु महतो, एरिया कमांडर औऱ लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का अजय उरांव और माओवादी सदस्य औऱ लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का रहनेवाला ब्रह्मदेव खेरवार उर्फ ब्रह्रमदेव सिंह खेरवार को प्रत्यार्पण और पुनर्वास नीति के तहत दो-दो लाख रुपए दिये जाएंगे.

जेजेएमपी के एक उग्रवादी को भी अनुदान राशि देने को मंजूरी

जेजेएमपी के रिजनल कमिटी सदस्य व लोहरदगा जिले के बगड़ु थाना क्षेत्र का रहने वाला मंजीत साहू को पुनर्वास अनुदान के तौर पर दो लाख रुपए मिलेगा, वहीं भाकपा माओवादी व लोहरदगा जिले के पेशरार (बगड़ु) थाना क्षेत्र् का रहनेवाला सुखराम खेरवार को दो लाख रुपए पुनर्वास अनुदान तथा आत्मसमर्पण करने के दौरान जिला स्तर से भुगतान की गई 50 हजार रुपए की राशि का समायोजन करने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दी है.

रिपोर्ट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- झारखंड: 3 बच्चियों संग मां की कुएं से मिली लाश, हत्या की आशंका

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज