Home /News /jharkhand /

झारखंड: खनन के खेल में सरकार को लगाया करोड़ों का चूना, खान विभाग के पत्र से मचा बवाल

झारखंड: खनन के खेल में सरकार को लगाया करोड़ों का चूना, खान विभाग के पत्र से मचा बवाल

झारखंड में खनन के नाम पर बड़े खेल का खुलासा हुआ है.

झारखंड में खनन के नाम पर बड़े खेल का खुलासा हुआ है.

Jharkhand News: खान विभाग के पत्र से संथाल परगना के सभी 6 जिलों में खनन के नाम पर मची लूट का खुलासा हुआ है. बोल्डर और चिप्स के नाम पर प्रति घनमीटर 118 रुपये का चूना सरकार को लगाया गया है. 16 सितंबर 2019 से 31 मार्च 2021 तक की बात करें तो राज्य सरकार को खनन के नाम पर करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में खनिज संपदाओं के खनन के नाम पर खेल चल रहा है. इस खेल का खुलासा खान विभाग के उप निदेशक के पत्र से हुआ है. पत्र में संथाल परगना के सभी 6 जिलों में खनन के नाम पर मची लूट को रेखांकित किया गया है. बोल्डर और चिप्स के नाम पर प्रति घनमीटर 118 रुपये का चूना सरकार को लगाया गया है. 16 सितंबर 2019 से 31 मार्च 2021 तक की बात करें तो राज्य सरकार को खनन के नाम पर करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है.

कोयला, बोल्डर और चिप्स का खेल यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि रेल मार्ग से बिना परिवहन चालान के खनिज भेजने का खुलासा भी हुआ है. इसको लेकर रेलवे से भी पिछले तीन वित्तीय वर्ष में खनिज संपदा के प्रेषण से संबंधित अद्यतन सूची मांगी गई है. संथाल परगना के दुमका, देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, जामताड़ा और गोड्डा में खनन के नाम पर इस लूट में जिला खनन पदाधिकारी की अहम भूमिका मानी जा रही है.

आपको बता दें कि 16 सितंबर 2019 से पहले बोल्डर और गिट्टी (चिप्स) के लिये प्रति घनमीटर 105 रुपये राजस्व की वसूली की जाती थी. लेकिन 16 सितंबर 2019 को राज्य सरकार ने इसमें संशोधन करते हुए बोल्डर की दर 132 रुपये प्रति घनमीटर और गिट्टी यानी चिप्स की दर प्रति घनमीटर 250 रुपये कर दी.

पट्टाधारियों ने जिला खनन पदाधिकारियों की मदद से खनन में सिर्फ बोल्डर का ही उल्लेख करते हुए सरकार को चूना लगाया. संथाल परगना में इस खनन के खेल को झारखंड के महालेखाकार ने भी उठाया है. खनन के नाम पर इस खेल को सत्ताधारी दल जेएमएम के विधायक नलीन सोरेन ने भी स्वीकार किया है. नलीन सोरेन ने कहा है कि इस खेल में बड़े- बड़े लोग शामिल हैं. इस संबंध में डीसी को भी हस्तक्षेप कर कार्रवाई करने को कहा गया है.

Tags: Coal mining, Jharkhand Government, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर