लाइव टीवी

झारखंड हाईकोर्ट ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पर एक महीने के लिए लगाई रोक

News18 Jharkhand
Updated: September 18, 2019, 5:17 PM IST
झारखंड हाईकोर्ट ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पर एक महीने के लिए लगाई रोक
झारखंड हाईकोर्ट ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पर लगाई रोक

सोनी कुमारी बनाम स्टेट ऑफ झारखंड के इस मामले में प्रार्थी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि राज्य सरकार ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति में राज्य के 13 जिले को स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित कर दिया है, जो संविधान के प्रावधानों के विरुद्ध है.

  • Share this:
रांची. झारखंड हाईकोर्ट ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पर एक महीने के लिए रोक लगा दी है. कोर्ट ने पहली नजर में राज्य सरकार के उस फैसले को गलत माना है, जिसके तहत 13 जिलों को सिर्फ स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित किया गया है. कोर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे लार्जर बेंच में रेफर कर दिया है. इस मामले में लार्जर बेंच में अगली सुनवाई 4 नवम्बर को होगी. बुधवार को इस मामले की सुनवाई कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश हरीश चन्द्र मिश्रा और न्यायाधीश दीपक रौशन की अदालत में हुई.

13 जिलों को आरक्षित करने को चुनौती

सोनी कुमारी बनाम स्टेट ऑफ झारखंड के इस मामले में प्रार्थी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि राज्य सरकार ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति में राज्य के 13 जिले को स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित कर दिया है, जो संविधान के प्रावधानों के विरुद्ध है. जबकि 11 जिलों को गैर आरक्षित रखा गया है. इन जिलों के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है.

प्रार्थी के अधिवक्ता अमृतांश वत्स ने दलील दी कि राज्य सरकार के इस फैसले से इन जिलों में सौ प्रतिशत आरक्षण लागू हो जाता है, जिसकी इजाजत संविधान नहीं देता है. वहीं झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से बताया गया कि सरकार के निर्देश के अनुरूप अधिसूचना जारी की गयी है. सरकार ने जिलेवार नियुक्ति का विज्ञापन निकालने का आदेश दिया था.

18 हजार शिक्षकों के लिए निकाला विज्ञापन 

वर्ष 2016 में 18584 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया. इसमें 13 जिलों को स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित कर दिया गया और 11 जिले को गैर आरक्षित रखा गया. सरकार के इस कदम के खिलाफ सोनी कुमारी एवं अन्य ने हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. और 13 जिलों को आरक्षित करने के फैसले को चुनौती दी है.

रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी
Loading...

ये भी पढ़ें- संथाल ने 3 मुख्यमंत्री दिये, लेकिन किसी ने यहां के लिए सोचा नहीं- CM रघुवर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 5:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...