झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार का लंबी बीमारी के बाद निधन

पिछले कुछ दिनों से वे किडनी की बीमारी के चलते रांची के मेडिका अस्पताल में भर्ती थे. अस्पताल में ही सुबह पांच बजे उन्होंने अंतिम सांसें लीं.

News18 Jharkhand
Updated: August 30, 2019, 9:43 AM IST
झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार का लंबी बीमारी के बाद निधन
झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार का निधन
News18 Jharkhand
Updated: August 30, 2019, 9:43 AM IST
झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार का आज सुबह रांची में निधन हो गया. पिछले कुछ दिनों से वे किडनी की बीमारी के चलते मेडिका अस्पताल में भर्ती थे. अस्पताल में ही सुबह पांच बजे उन्होंने अंतिम सांसें लीं. उनके पार्थिव शरीर को अस्पताल से डोरंडा स्थित आवास पर लाया गया है. न्यायाधीश प्रशांत कुमार लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. उनका लगातार इलाज चल रहा था.

7 जून को बने थे कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

न्यायाधीश प्रशांत कुमार इसी साल 10 मई को इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्थानांतरित होकर झारखंड हाईकोर्ट आए थे. यहां 7 जून को उन्हें कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था.

प्रशांत कुमार का जन्म 1 जुलाई 1958 को हुआ था. उन्होंने बिशेश्वर सेमिनरी स्कूल, छपरा से स्कूली शिक्षा प्राप्त की. बीएससी की पढ़ाई उदय प्रताप सिंह डिग्री कॉलेज, वाराणसी से की. इसके बाद एलएलबी की डिग्री हरिश्चंद्र लॉ कॉलेज, वाराणसी से हासिल की.

acting chief justice prashant kumar's demise
जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन से शोक


1980 से वकालत शुरू की थी

बिहार स्टेट बार काउंसिल के साथ वे 01 अक्टूबर 1980 को वकील के रूप में जुड़े. जिसके बाद पटना हाईकोर्ट के रांची बेंच में 1980 से लेकर 1991 तक सं‍वैधानिक और सेवाओं से जुड़े मामले को देखते रहे. 6 मई 1991 को प्रशांत कुमार की एडीजे के तौर पर नियुक्ति हुई. इसके बाद उन्‍हें जून 2001 में जिला जज के रूप में प्रो‍न्‍नति मिली. 21 जनवरी 2009 को वे झारखंड हाईकोर्ट में अतिरिक्‍त जज के रूप में पदस्‍थापित हुए.
Loading...

उत्तर प्रदेश के बलिया के रहने वाले थे 

19 मई 2016 को उनका तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट हुआ. 10 मई 2019 को इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्‍थानांतरित होकर वे फिर झारखंड हाईकोर्ट में जज के रूप में शपथ ली. 7 जून से लेकर अब तक वे कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश के तौर पर कार्यरत रहे. न्यायाधीश प्रशांत कुमार का उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बैरिया के रहने वाले थे.

रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी 

ये भी पढ़ें- ट्रेनिंग के दौरान स्वाइन फ्लू होने से आर्मी जवान की मौत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 9:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...