• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • छठी जेपीएससी: झारखंड हाईकोर्ट ने रिवाइज्ड पीटी रिजल्ट को किया निरस्त

छठी जेपीएससी: झारखंड हाईकोर्ट ने रिवाइज्ड पीटी रिजल्ट को किया निरस्त

प्रार्थी पंकज कुमार पांडे ने छठी जेपीएससी पीटी परीक्षा के रिजल्ट को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

प्रार्थी पंकज कुमार पांडे ने छठी जेपीएससी पीटी परीक्षा के रिजल्ट को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) ने छठी जेपीएससी (6th JPSC) के रिवाइज्ड पीटी रिजल्ट (Preliminary Test Results) को निरस्त (Cancel) कर दिया है. साथ ही विज्ञापन में दिए गए शर्तों के अनुसार रिजल्ट निकालने का आदेश दिया है.

  • Share this:
    रांची. झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) ने बड़ा फैसला सुनाया है. इस फैसले से हजारों छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. कोर्ट ने छठी जेपीएससी (6th JPSC) के रिवाइज्ड पीटी रिजल्ट (Preliminary Test Results) को निरस्त (Cancel) कर दिया है. साथ ही विज्ञापन में दिए गए शर्तों के अनुसार रिजल्ट निकालने का आदेश दिया है. कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश एचसी मिश्रा और जस्टिस दीपक रोशन की अदालत ने फैसला सुनाया है. इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था.

    पीटी में 34,634 अभ्यर्थी हुए थे उत्तीर्ण 

    प्रार्थी पंकज कुमार पांडे ने छठी जेपीएससी पीटी परीक्षा के रिजल्ट को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. याचिका में कहा गया कि जेपीएससी ने परीक्षा प्रक्रिया शुरू होने के बाद नियमों और शर्तों में बदलाव किए. जिसके बाद सरकार के आदेश और नियमों का हवाला देते हुए न्यूनतम अंक की अहर्ता में बदलाव किया गया. न्यूनतम अर्हता अंक बदलने के कारण परीक्षा के परिणाम भी बदले और रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया. पहली बार वर्ष 2017 रिजल्ट घोषित किये गये. तब करीब 5000 अभ्‍यर्थी पीटी में सफल घोषित हुए थे. बाद में हाईकोर्ट के आदेश पर जारी रिवाइज्ड रिजल्ट में 34,634 अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित हुए थे.

    इस मामले में जेपीएससी की दलील है कि शर्त में बदलाव करना सरकार के अधिकार क्षेत्र में है. जेपीएससी ने 326 पदों के लिए 2016 में विज्ञापन निकाला था. इसके लिए तीन बार पीटी परीक्षा के रिजल्ट निकाले गये.

    इनपुट- नीरज नयन चौधरी

    ये भी पढ़ें- पुलिस संस्मरण दिवस: आंतरिक सुरक्षा में जान गंवाने वाले शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज