झारखंड देश भर में अब तक का सबसे सूखा राज्य, 4 अगस्त से अच्छी बारिश की संभावना

झारखंड में 1 अगस्त तक सिर्फ 37 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है, जबकि अभी तक 522.2 मिमी बारिश हाे जानी चाहिए थी. हालांकि मौसम विभाग ने आगामी 4 अगस्त से झारखंड में अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

News18 Jharkhand
Updated: August 2, 2019, 7:59 AM IST
झारखंड देश भर में अब तक का सबसे सूखा राज्य, 4 अगस्त से अच्छी बारिश की संभावना
झारखंड देश भर में अब तक का सबसे सूखा राज्य, 4 अगस्त से अच्छी बारिश की संभावना (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Jharkhand
Updated: August 2, 2019, 7:59 AM IST
झारखंड में इस बार बारिश के नाम पर सूखा पड़ा है. मौसम की बेरुखी ऐसी कि इस मानसून सीजन में पूरे देश में अगर कोई सबसे सूखा राज्य है तो वो झारखंड है. बता दें कि झारखंड में 1 अगस्त तक सिर्फ 37 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है, जबकि अभी तक 522.2 मिमी बारिश हाे जानी चाहिए थी. झारखंड में अभी तक 333.1 मिमी बारिश ही हुई है. वहीं झारखंड के अलावा उत्तराखंड में भी इतनी ही कमी दर्ज की गई है. कम बारिश के कारण राज्य में बुआई में भी कमी आई है. इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अब तक धान की बुआई केवल 4 लाख 67 हजार 893 हेक्टेयर भूमि पर ही हुई है, जाे 18 लाख हेक्टेयर के मुकाबले केवल 25.99 प्रतिशत है. वहीं पिछले साल इस समय तक यह आच्छादन 33.68 प्रतिशत का था. इसी तरह धान के अलावा मक्का, दलहन, तिलहन और माेटे अनाज काे मिलाकर कुल आच्छादन 37.68 प्रतिशत का है, जाे पिछले साल के 41.95 प्रतिशत की तुलना में करीब 4 प्रतिशत कम है.

मौसम विभाग-weather department
4 अगस्त से अच्छी बारिश की संभावना (सांकेतिक तस्वीर)


कृषि वैज्ञानिकाें की मानें तो अगले सप्ताह बारिश कम हुई, ताे इसका खेती पर काफी बुरा असर पड़ेगा. इसमें खास तौर पर धान पर, जाे यहां की प्रमुख फसल है.

कम बारिश की वजह

आपको बता दें कि पहले झारखंड के उत्तरी क्षेत्र में लाे प्रेशर बनता था, जिससे इस क्षेत्र में अधिक बारिश हाेती थी. इस बार मानसूनी हवाओं का रुख बदल गया है. लाे प्रेशर झारखंड के दक्षिणी क्षेत्र में बना है, जिससे बिहार की ओर अधिक बारिश हुई है. साथ ही बिहार से सटे हाेने के कारण साहेबगंज में भी औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

2018 में 18 जिलाें के 129 ब्लॉक सूखाग्रस्त घाेषित किए गए थे
Loading...

झारखंड में औसत बारिश 1027 मिमी हाेती है, पिछले साल 741.9 (72%) मिमी बारिश दर्ज हुई थी. कम बारिश होने के कारण साल 2018 में 18 जिलाें के 129 ब्लॉक सूखाग्रस्त घाेषित किए गए थे.

झारखंड में 4 अगस्त से अच्छी बारिश की उम्मीद 

बहरहाल, झारखंड माैसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिन हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. इससे बारिश में आई कमी की भरपाई मुश्किल है. निदेशक एसडी काेटाल का मानना है कि अभी बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बन रहा है. आगामी 4 अगस्त से झारखंड में अच्छी बारिश हाेगी. इससे मानसून का औसत थाेड़ा बेहतर हाे जाएगा.

ये भी पढ़ें:- चारा घोटाले की तर्ज पर झारखंड में सामने आया मनरेगा घोटाला! 

ये भी पढ़ें:- नक्सल प्रभावित इस गांव में सामूहिक खेती से बदली जिंदगी
First published: August 2, 2019, 7:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...