• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jharkhand Weather Update: 72 घंटे लगातार बारिश से 8 डिग्री सेल्सियस तक गिरा रांची का पारा, डैम फुल

Jharkhand Weather Update: 72 घंटे लगातार बारिश से 8 डिग्री सेल्सियस तक गिरा रांची का पारा, डैम फुल

Jharkhand Weather News: झारखंड में चक्रवात के प्रभाव के चलते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Jharkhand Weather News: झारखंड में चक्रवात के प्रभाव के चलते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Jharkhand Latest Weather Update: तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण झारखंड की मैथन और पंचेत जैसे डैम फुल हो चुके हैं. दूसरी तरफ कई नदियां भी उफान पर हैं. इसके चलते कई इलाकों में तटबंध तक टूट गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रांची. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात का असर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बाद झारखंड पर भी पड़ा है. चक्रवात के असर के चलते प्रदेश में पिछले 72 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. इससे झारखंड के कई बांधों का जलस्‍तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है. मैथन और पंचेत जैसे डैम में पानी का जलस्‍तर खतरे के निशान को छू गया है.  नदियों के उफनाने से कई इलाकों में तटबंध तक टूट गए हैं. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्‍यादा हजारीबाग (89.7 मिमी) में बारिश हुई है. इसके बाद धनबाद में 80 मिलीमीटर और कोडरमा में 71 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, प्रदेश की राजधानी रांची में 30 मिमी पानी रिकॉर्ड किया गया है. लगातार बरसात के कारण रांची का पारा लगभग 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है.

    चक्रवात के असर के कारण झारखंड में तेज हवाएं भी चल रही हैं. इसके साथ ही बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई है. रांची में 48 घंटे में पारा 8 डिग्री गिरा है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि, बुधवार दोपहर से बारिश का असर कम होने की उम्‍मीद जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार से रांची समेत कई जिलों में आसमान साफ होने और धूप खिलने के आसार जताए हैं. लगातार बारिश के कारण पूरे प्रदेश का मौसम खुशगवार बना हुआ है.

    मौसम विज्ञान केंद्र (रांची) के वैज्ञानिक ने बताया कि इस मानसून सीजन में पहली बार डीप डिप्रेशन बना है. बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर डीप डिप्रेशन में बदल गया है, जिसके असर से पूरे राज्य में बारिश हो रही है. डीप डिप्रेशन समुद्र में तूफान बनने से पहले की स्थिति है.

    Jharkhand Cyclone Update: चक्रवात के चलते झारखंड में झमाझम बारिश, आज से राहत मिलने की उम्‍मीद

     लगातार बारिश से धनबाद के तोपचांची झील, मैथन व पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. इधर, जमशेदपुर में खरकई नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है. वहीं, जमशेदपुर शहर के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. जुगसलाई और बागबेड़ा में सुबह तक कई घरों में पानी भर सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज