लोकसभा चुनाव परिणाम: झारखंड में इन दो शख्स की रणनीति ने बचाई BJP की जमीन
Ranchi News in Hindi

लोकसभा चुनाव परिणाम: झारखंड में इन दो शख्स की रणनीति ने बचाई BJP की जमीन
धर्मपाल सिंह और रघुवर दास (फोटो-twitter.com/idharampalsingh)

झारखंड की राजनीतिक हलकों में उन दो शख्स को लेकर चर्चा हो रही है जिसने प्रदेश में मोदी मैजिक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव नतीजों में प्रचंड बहुमत पाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. वहीं, झारखंड में लोकसभा चुनाव में राज्य की 14 सीटों में से बीजेपी 11, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) एक, कांग्रेस एक और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) एक सीट जीती है. राज्य में 12 सीटों पर बीजेपी और उसकी सहयोगी आजसू के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. एनडीए को 2014 के आम चुनावों में भी 12 सीटें मिली थीं. बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की सिंहभूम सीट गंवाई तो 'दिशोम गुरु' कहे जाने वाले शिबू सोरेन की दुमका सीट हथिया ली.

राज्य में बीजेपी की सफलता पर बधाई का सिलसिला जारी है. ऐसे में अब झारखंड की राजनीतिक हलकों में उन दो शख्स को लेकर चर्चा हो रही है जिसने प्रदेश में मोदी मैजिक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जी हां, हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री रघुवर दास और प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह. लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री मंच पर, जबकि परदे के पीछे धर्मपाल सिंह सक्रिय रहे. खास बात है कि दोनों लोग राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से लग गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की गैरमौजूदगी में एक-एक बूथ पर इन दोनों ने पैनी नजर रखी. दरअसल, सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा बीजेपी उम्मीदवार के रूप में खड़े थे.



मुख्यमंत्री ने कार्यक्रमों के माध्यम से जगह-जगह जाकर कार्यकर्ताओं को उत्साहित किया, वहीं धर्मपाल फोन कर बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को चुनावी प्रबंधन के बारे में बता रहे थे. उन्होंने पार्टी के पुराने और हाशिए पर चले गए नेताओं को सक्रिय किया और पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों से जोड़ने का काम किया.



यह भी पढ़ें-

दुमका में JMM का अभेद किला ध्वस्त, शिबू 40 हजार मतों से हारे 

कोडरमा सीट पर पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी की करारी हार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास. सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading