• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में आज का मौसम: मंगलवार तक गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

झारखंड में आज का मौसम: मंगलवार तक गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

IMD Forecast For Jharkhand: मौसम विभाग ने झारखंड में बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

IMD Forecast For Jharkhand: मौसम विभाग ने झारखंड में बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Jharkhand Latest Weather Update: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बनने के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ ही झारखंड में भी अच्‍छी बारिश हो रही है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र (Ranchi Meteorological Centre) ने मंगलवार तक गरज-चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रांची. बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ ही झारखंड में बारिश हो रही है. रविवार को प्रदेश के कई हिस्‍सों में जमकर बारिश हुई. सिमडेगा के कुरदेज और जमशेदपुर में तकरीबन 400 mm बारिश रिकॉर्ड किया गया. चक्रवात के कारण रांची, सिमडेगा, रामगढ़, दुमका, खूंटी, लातेहार, लोहरदगा, पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जैसे जिलों में कहीं तेज तसे कहीं रुक-रुक कर बारिश हुई. रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने झारखंड में बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेश के तकरीबन हर हिस्‍से में मंगलवार तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. कुछ दिनों पहले ही झारखंड में चक्रवात के असर से प्रदेश के तकरीबन हर हिस्‍से में बारिश हुई थी.

    झारखंड में कुछ दिनों पहले भी तीन-चार दिनों तक जमकर बारिश हुई थी. उस दौरान भी बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान उठा था. उसके असर से प्रदेश के हर हिस्‍से में जोरदार बारिश दर्ज की गई थी. नदी-नालों के उफनाने के साथ ही कई बड़े डैम में भी पानी का स्‍तर खतरे के निशान तक पहुंच गया था. चक्रवात का प्रभाव कमजोर पड़ने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी. अब एक बार फिर से झारखंड में चक्रवात का असर देखा जा रहा है.

    Jharkhand News: कब से चलेगी रांची-देवघर इंटरसिटी और हटिया-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन? जानें ताजा अपडेट

     झारखंड में औसत से कम बारिश
    पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बावजूद झारखंड में अभी तक औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में औसतन 981.8 mm बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अभी तक 931.1 mm बारिश ही दर्ज की गई है. मौसम विज्ञानियों ने महीने के अंत में अच्‍छी बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे बारिश की कमी दूर होने की संभावना है. बता दें कि मानसून के शुरुआती दौर में प्रदेश में काफी कम बारिश रिकॉर्ड की गई थी. इससे फसलों को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं. अब लगातार हो रही बारिश ने किसानों की उम्‍मीदों को बढ़ा दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज