Home /News /jharkhand /

jharkhand news organic farming will be done in 3000 hectares in jharkhand worth 100 crores bruk

झारखंड में 100 करोड़ की लागत से 3000 हेक्टेयर में होगी ऑर्गेनिक फार्मिंग, जानें सरकार का पूरा प्लान

Jharkhand News: झारखंड में 100 करोड़ की लागत से ऑर्गेनिक फार्मिंग शुरू की जाएगी.

Jharkhand News: झारखंड में 100 करोड़ की लागत से ऑर्गेनिक फार्मिंग शुरू की जाएगी.

Jharkhand News: झारखंड के किसानों एक लिए खुशखबरी है. दरअसल जल्द ही झारखंड में 100 करोड़ की लागत से 3000 हेक्टेयर में ऑर्गेनिक खेती शुरू की जाएगी. दरअसल में झारखंड में ऑर्गेनिक खेती खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से लागतात प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत प्रदेश में ऑर्गेनिक फार्मिंग ऑथरिटी ऑफ झारखंड का गठन किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के किसानों एक लिए खुशखबरी है. दरअसल जल्द ही झारखंड में 100 करोड़ की लागत से 3000 हेक्टेयर में ऑर्गेनिक खेती शुरू की जाएगी. दरअसल में झारखंड में ऑर्गेनिक खेती खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से लागतात प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत प्रदेश में ऑर्गेनिक फार्मिंग ऑथरिटी ऑफ झारखंड का गठन किया गया है. बता दें, इस ऑथरिटी के द्वारा राज्य योजना अंतर्गत जैविक प्रमाणीकरण एवं जैविक खाद को प्रोत्साहन की योजना और केंद्रीय योजना अंतर्गत परंपरागत कृषि विकास योजना और भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति के तहत विभिन्न जिलों में ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने का काम किया जाता है.
इस संबंध में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बताया कि राज्य योजना अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में 3000 हेक्टेयर में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए तीन वर्षीय योजना 100 करोड़ की लागत पर स्वीकृत है. फिर से राज्य के दस जिलों में 2000 हेक्टयेर में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 68 करोड़ की तृवर्षीय योजना स्वीकृत है.
जानें कैसे खर्च होगी राशि

वर्तमान में तृवर्षीय योजना 750 संकुलों में 76 करोड़ 50 लाख तथा 150 संकुलों में 23 करोड़ 40 लाख की लागत स्वीकृत की गई है. वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में परंपरागत कृषि विकास योजना अंतर्गत राज्य के 19 आकांक्षी जिलों (1900 हेक्टयेर) तथा भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति (3400 हेक्टेयर) में केंद्र से प्राप्त केंद्रांश के विरुद्ध 15 करोड़ 98 लाख और 90 लाख रुपए की स्वीकृति अभी प्रक्रिया के तहत है.


ऑर्गेनिक खेती पर विशेष ध्यान
बता दें, इन दिनों में पूरे देश में ऑर्गेनिक खेती पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. इसी के तहत झारखंड सरकार ने भी ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं शुरू की हैं. इस पद्धति से होनेवाली खेती से मानव के स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ-साथ पर्यावरण को भी अनेक लाभ है. वहीं रासायनिक खेती से पर्यावरण के साथ-साथ मानव के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है. इसलिए राज्य सरकार झारखंड में ऑर्गेनिक खेती को बढ़वा दे रही है.

Tags: Farming in India, Jharkhand Government, Jharkhand News Live

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर