Home /News /jharkhand /

झारखंड पंचायत चुनाव: राज्‍य निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्देश, जीतने वालों को 30 दिनों के अंदर करना होगा यह काम

झारखंड पंचायत चुनाव: राज्‍य निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्देश, जीतने वालों को 30 दिनों के अंदर करना होगा यह काम

Jharkhand Panchayat Elections: पंचायत चुनाव को लेकर राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बड़ा निर्देश दिया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Jharkhand Panchayat Elections: पंचायत चुनाव को लेकर राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बड़ा निर्देश दिया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Jharkhand Panchayat Chunav 2021: झारखंड में पंचायत चुनाव को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं. इसी को देखते हुए राज्‍य निर्वाचन आयोग ने चुनावी खर्च को लेकर बड़ा निर्देश दिया है. चुनाव जीतने वाले प्रत्‍याशियों को 30 दिनों के अंदर इस निर्देश का पालन करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड में पंचायत चुनाव-2021 को लेकर गहमा-गहमी है. जिला प्रशासन से लेकर सरकार और राज्‍य निर्वाचन आयोग तक अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं. इस बीच, राज्‍य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव जीतने वाले प्रत्‍याशियों को लेकर अहम निर्देश जारी किया है. आयोग के निर्देशानुसार विजयी प्रत्‍याशियों को पंचायत चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिनों के अंदर चुनावी खर्च का ब्‍योरा देना होगा. ऐसा करने में विफल रहने वालों पर उचित कार्रवाई की जा सकती है.

    झारखंड में दिसंबर में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है. इसको लेकर राज्‍य निर्वाचन आयोग सुरक्षा और बूथों की व्‍यवस्‍था को लेकर जिला प्रशासन के साथ कई बैठकें कर चुका है. चुनाव पूर्व तैयारियों के सिलसिले में आयोग ने इलेक्‍शन में विजयी होने वाले उम्‍मीदवारों के लिए महत्‍वपूर्ण निर्देश जारी किया है. जीनिे वाले प्रत्‍याशियों को परिणाम की घोषणा के 30 दिनों के अंदर चुनावी खर्च का पूरा ब्‍योरा देना होगा. राज्‍य निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर फॉर्म का प्रारूप भी जारी कर दिया है, ताकि प्रत्‍याशियों को दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े.

    राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश में झारखंड पंचायत राज अधिनियम- 2001 के प्रावधान का उल्‍लेख किया गया है. इसके अनुसार, पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार ने जिस तिथि को नामांकन दाखिल किया उस दिन से लेकर परिणाम घोषित होने की तारीख तक खुद प्रत्‍याशी या फिर उनके प्रतिनिधि की ओर से चुनावी खर्च का ब्‍योरा सौंपा जाएगा. आयोग के निर्देश में कार्रवाई की बात भी कही गई है.

     झारखंड में सर्दी के मौसम की आहट, छाने लगा कोहरा

    राज्‍य निर्वाचन आयोग के निर्देश में कहा गया है कि तय समयसीमा में खर्च का ब्‍योरा नहीं देने पर यह माना जाएगा कि उम्‍मीदवार ने दिन-प्रतिदिन के चुनावी व्‍यय का विवरण इकट्ठा नहीं किया गया है. ऐसे में संबंधित प्रत्‍याशी के खिलाफ IPC की धारा 171-1 के तहत कार्रवाई भी की जा सकती है. ऐसे में चुनाव परिणाम घोषित होने के 30 दिन के अंदर यह ब्‍योरा देना अनिवार्य है.

    बता दें कि झारखंड में दिसंबर में पंचायत चुनाव कराए जाने की तैयारी है. यह चुनाव चार से पांच चरणों में कराए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्‍य सरकार दिसंबर के अंत तक चुनाव परिणाम घोषित कर देना चाहती है. बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण पंचायत चुनाव दो बार टल चुका है.

    Tags: Jharkhand news, Panchayat Chunav 2021

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर