Home /News /jharkhand /

jharkhand panchayat chunav 2022 election staffs gathered to take ballot paper in ranchi know which color will be used for which post bruk

झारखंड पंचायत चुनाव में 4 रंगों के बैलेट पेपर का होगा इस्तेमाल, जानें किस पद के लिए होगा कौन सा रंग

Jharkhand Panchayat Election 2022 : झारखंड पंचायत चुनाव में 4 रंगों की बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा

Jharkhand Panchayat Election 2022 : झारखंड पंचायत चुनाव में 4 रंगों की बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा

Jharkhand Panchayat Election 2022: झारखंड राज्य के 21 जिलों में पंचायत चुनाव होने हैं. झारखंड में तीसरी बार पंचायत चुनाव होने जा रहा है. इस चुनाव में बैलेट पेपर के जरिए गांव की सरकार चुनी जाएगी. झारखंड पंचायत चुनाव में 4 रंगों की बेल पेपर का इस्तेमाल हो रहा है. इसी चार रंगों के जरिए चार अलग-अलग पदों पर पंचायत प्रतिनिधि निर्वाचित होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड पंचायत चुनाव के पहले चरण का चुनाव 14 मई को होना है. ऐसे में पहले चरण के मतदान को लेकर झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है. इसी क्रम में चुनावकर्मी रांची में बैलेट पेपर लेने के लिए जुटे और अलग पदों-पदों के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर जमा कर राज्य के सभी जिलों में पहुंचाया. झारखंड राज्य के 21 जिलों में पंचायत चुनाव होने हैं. झारखंड में तीसरी बार पंचायत चुनाव होने जा रहा है. इस चुनाव में बैलेट पेपर के जरिए गांव की सरकार चुनी जाएगी. झारखंड पंचायत चुनाव में 4 रंगों की बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा. इसी चार रंगों के जरिए चार अलग-अलग पदों पर पंचायत प्रतिनिधि निर्वाचित होते हैं.

दरअसल रांची के नामकुम स्थित सेतु सिक्योरिटी प्रिंटर्स  में बैलेट पेपर की छपाई हो रही है. बैलेट पेपर ले जाने के देर रात तक भीड़ देखने को मिली. कार्यपालक पदाधिकारी, दंडाधिकारी व सशस्त्रों की टीम रांची से अन्य जिलों के लिए रवाना की गयी. बैलेट पेपर लेकर उसे वज्रगृह में बैलेट बाक्स के साथ पोलिंग पार्टियों के लिए सुरक्षित किया जाएगा.

जानें किस पद के लिए होगा कौन से रंग का बैलेट पेपर 

इन चार बैलट पेपर में वार्ड सदस्य के लिए सफेद मुखिया के लिए गुलाबी पंचायत समिति सदस्य के लिए हरा और जिला परिषद सदस्य के लिए पीले रंग का बैलेट पेपर वोटर अपना वोट देते हैं. जिसके आधार पर गांव की सरकार चुनी जाती है. राज्य में कुल 63701 पदों पर प्रतिनिधि निर्वाचित होंगे इनमें सबसे ज्यादा वार्ड सदस्यों की संख्या 53479 है इसके बाद पंचायत समिति सदस्य 5341 मुखिया 4345 और जिला परिषद सदस्य 536 चुने जाएंगे. इसीलिए पंचायत चुनाव में सबसे ज्यादा सफेद रंग के बैलेट पेपर का उपयोग होता है इसके बाद हरा फिर गुलाबी और सबसे कम पीले बैलट पेपर का प्रयोग होता है .हर एक बैलट पेपर और उसके काउंटर फाइल का मतपत्र का नंबर अंकित रहेगा.

2 बड़ी और 2 माध्यम आकार की पेटी का उपयोग 

बता दें, काउंटर फाइल पर वोटर के के हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान रहेगा. साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत के सभी जिलों के मतदान केंद्र पर मत पेटी का प्रयोग करते हुए वोटिंग कराए जाना है. इसके लिए हर एक मतदान केंद्र पर दो बड़ी बेटी और 2 मध्यम आकार की मत पेटी उपयोग होगा. कुल 24 जिलों के लिए 98100 बड़ी मध्यम आकार की उन 40928 पेटी का प्रयोग होगा. पंचायत चुनाव में करीब दो करोड़ वोटर अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जिसमें करीब एक करोड़ पुरुष मतदाता 95 लाख महिला वोटर शामिल होंगे

Tags: Jharkhand Panchayat Elections, Postal Ballot, Ranchi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर