Home /News /jharkhand /

झारखंड पंचायत चुनाव पर क्यों है सस्पेंस? मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने दिए ये संकेत

झारखंड पंचायत चुनाव पर क्यों है सस्पेंस? मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने दिए ये संकेत

मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने कहा कि झारखंड सरकार पंचायत चुनाव जल्द कराएगी. इसकी प्रशासनिक तैयारियां की जा रही है.

मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने कहा कि झारखंड सरकार पंचायत चुनाव जल्द कराएगी. इसकी प्रशासनिक तैयारियां की जा रही है.

Jharkhand Panchayat Chunaw: झारखंड त्रिस्तरीय पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही पूरा हो चुका है. कार्यकाल में राज्य सरकार ने छह-छह महीने के लिए दो बार विस्तार कर चुकी है. कोरोना (Coronavirus) की पहली और दूसरी लहर के कारण पंचायत चुनाव संपन्न नहीं हो सके थे. झारखंड के के अल्पसंख्यक कल्याण, निबंधन, खेलकूद, कला संस्कृति एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने पंचायत चुनाव को लेकर कहा कि सरकार पंचायत चुनाव जल्द कराएगी. इसकी प्रशासनिक तैयारियां की जा रहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड पंचायत चुनाव  (Jharkhand Panchayat Election)  को लेकर अभी तक कोई भी फैसला नहीं हो पाया है. ऐसे में लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि आखिर चुनाव कब होगा. मालूम हो कि त्रिस्तरीय पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही पूरा हो चुका है. कार्यकाल में राज्य सरकार ने छह-छह महीने के लिए दो बार विस्तार कर चुकी है. कोरोना  (Coronavirus) की पहली और दूसरी लहर के कारण पंचायत चुनाव संपन्न नहीं हो सका था. अब जब कोरोना की तीसरी लहर की सुगबुगाहट सुनाई दे रही है तो ऐसे में पंचायत चुनाव फिर टलने का अंदेशा जताया जा रहा है. वहीं, आम  लोग कहते हैं कि जब यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव  (Vidhansabha Chunav 2022) हो सकता है तो झारखंड में पंचायत चुनाव  (Jharkhand Panchayat Chunav) क्यों नहीं हो सकता है. अब झारखंड के के अल्पसंख्यक कल्याण, निबंधन, खेलकूद, कला संस्कृति एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने पंचायत चुनाव को लेकर सरकार का पक्ष रखा है.

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि झारखंड सरकार पंचायत चुनाव जल्द कराएगी. इसकी प्रशासनिक तैयारियां की जा रही है. तैयारी पूरी होते ही राज्य निर्वाचन विभाग की तरफ से चुनाव कराया जाएगा. सरकार की मंशा चालू वित्तीय वर्ष में मार्च 2022 तक चुनाव करा लेने की है.

इस बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा उपगत एवं प्राधिकृत निर्वाचन व्यय की अधिसीमा निर्धारित कर दी है. इसके तहत मुखिया 85,000 व जिला परिषद सदस्य 2.14 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे. जबकि पंचायत समिति सदस्य 71,000 रुपये करेंगे.

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर-नवंबर माह में पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची एक जनवरी 2021 को अर्हता मानते हुए तैयार की गई थी. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार संशोधित मतदाता सूची में 6,42,928 मतदाता बढ़ गए हैं. कुल 2,44,73,937 मतदाता पंचायत चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1,26,13,219 पुरुष, 1,18,60,442 महिला तथा 276 थर्ड जेंडर हैं. पहली बार मतदाता बने 3,95,798 युवा भी पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Tags: Jharkhand news, Panchayat Chunav, Ranchi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर