Home /News /jharkhand /

jharkhand panchayat chunav panchayat elections will be held in jharkhand in 4 phases governor ramesh bais given approval jhnj

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड में 4 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, राज्यपाल ने दी स्वीकृति

झारखंड में पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्यपाल रमेश बैस ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड में पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्यपाल रमेश बैस ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड में पंचायत चुनाव मई महीने में चार चरणों में संपन्न कराया जाएगा. अलग-अलग जिलों में एक से चार चरणों में ये चुनाव होगा. सरकार की ओर से पंचायत चुनाव-2022 की तैयारी पूरी कर ली गई है.

रांची. झारखंड में पंचायत चुनाव मई महीने में चार चरणों में संपन्न कराया जाएगा. अलग-अलग जिलों में एक से चार चरणों में ये चुनाव होगा. सरकार की ओर से पंचायत चुनाव-2022 की तैयारी पूरी कर ली गई है. संशोधन पर राज्य निर्वाचन आयोग के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी. पंचायत चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से होगा. इसे लेकर 50 हजार बैलेट बॉक्स उत्तर प्रदेश से मंगाए गए हैं. यहां लगभग 52 हजार बैलेट बॉक्स पहले से उपलब्ध हैं.

आयाेग द्वारा पंचायत चुनाव में कोरोना से बचाव को लेकर एसओपी भी पूर्व में जारी कर दिया गया है. आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए कुल 53,480 मतदान केंद्र चिह्नित किए हैं. झारखंड पंचायत चुनाव 4,345 ग्राम पंचायतों में होगा. 53,479 है ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या. इसके माध्यम से 4,345 मुखिया का होगा चुनाव. 5,341 है पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या. 536 है जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्राें की कुल संख्या.

झारखंड में पंचायत चुनाव लेकर आयोग की तैयारी शुरू
53480 बूथों पर 1.38 लाख बैलट बॉक्स में डाले जाएंगे वोट. यूपी से मंगाए गए 46000 बैलट बॉक्स. राज्य में कुल 53479 वार्ड मेंबर निर्वाचित होंगे. झारखंड में सबसे अधिक 1481 मुखिया उत्तरी छोटानागपुर से और सबसे कम 569 मुखिया पलामू से चुने जाएंगे. संथाल परगना के 6 जिलों में एक हजार पांच मुखिया हो गए निर्वाचित.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की शुरू हुई तैयारी
राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 2,44,73,937 वोटर भाग लेंगे. जिसमें 1,26,13,219 पुरुष और 1,18,60,442 महिला और 276 थर्ड जेंडर हैं. वहीं 3,95,798 युवा वोटर पंचायत चुनाव में भाग लेंगे. मतदान बैलेट पेपर के जरिए कराने की तैयारी है, जिसके कारण मतगणना में समय लगेगा. आयोग ने मतगणना के दौरान होने वाली परेशानी और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर भी राज्य सरकार के अधिकारियों से बात की है. सभी तैयारियां पूरी होने के बाद पंचायत चुनाव की औपचारिक घोषणा होगी.

Tags: Jharkhand news, Panchayat Chunav, Ramesh Bais

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर