Home /News /jharkhand /

Jharkhand Panchayat chunaw: ...तो क्या फिर टल गया झारखंड पंचायत चुनाव? जानें अब कब होने की है संभावना

Jharkhand Panchayat chunaw: ...तो क्या फिर टल गया झारखंड पंचायत चुनाव? जानें अब कब होने की है संभावना

Jharkhand Panchayat Elections: झारखंड में पंचायत चुनाव फिर टल गए (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Jharkhand Panchayat Elections: झारखंड में पंचायत चुनाव फिर टल गए (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Jharkhand Panchayat Elections: भारत निर्वाचन आयोजन द्वारा वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है, जिसका अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को निर्धारित किया गया है. इससे पहले राज्य प्रशासन से लेकर आम लोग यही मान रहे थे कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना दिसंबर में जारी हो जाएगी और जनवरी में चुनाव हो जाएंगे. परन्तु अब चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के बाद तमाम कयासों पर विराम लग गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Jharkhand Panchayat Elections) को लेकर जितनी बेसब्री आम लोगों की है, उतना ही शासन तंत्र सुस्त दिख रहा है. कहां पहले तो कहा जा रहा था कि 2022 के जनवरी में पंचायत चुनाव होंगे और इसकी अधिसूचना दिसंबर में जारी हो जाएगी. लेकिन, लगता है कि दिसंबर में अधिसूचना जारी होने अथवा जनवरी-फरवरी में चुनाव होने की संभावना पर अब पूरी तरह विराम लग गया है. दरअसल झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि अब पंचायत चुनाव नए वोटर लिस्ट पर होंगे, और वोटर लिस्ट का प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को होगा. साफ है कि निर्वाचन आयोग के इस नये आदेश से गांवों की सरकार बनने की उम्मीद लगाए लोगों को अब मार्च महीने तक इंतजार करना पड़ेगा.

    झारखंड पंचायत चुनाव मार्च में होने की संभावना के पीछे का एक बड़ा कारण यह भी है कि अब वोटर लिस्ट के प्रकाशन होने के बाद वार्ड स्तर पर नए वोटर लिस्ट बनेगी. इसमें एक से डेढ़ महीने तक का समय लग जाएगा. मार्च महीने में पंचायत चुनाव टलने की संभावना के साथ जिलों में भी तैयारियों की रफ्तार अब धीमी हो गई है.

    बता दें कि राज्य निर्वाचन आयुक्त ने 26 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिला प्रशासन को यह निर्देश दिया था कि पंचायत चुनाव हेतु वोटर लिस्ट वही होगी, जो भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधान सभा निर्वाचन के लिए तैयार की जाएगी. इस अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार उस समय विधान सभा निर्वाचन के लिए दी गई मतदाता सूची प्रयोग में लाई जाएगी.

    गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोजन द्वारा वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है, जिसका अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को निर्धारित किया गया है. इससे पहले राज्य प्रशासन से लेकर आम लोग यही मान रहे थे कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना दिसंबर में जारी हो जाएगी और जनवरी में चुनाव हो जाएंगे. परन्तु अब चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के बाद तमाम कयासों पर विराम लग गया है.

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अब नए वोटर लिस्ट पर होगा. 5 जनवरी 2022 को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा. जिसमें नए वोटर जोड़े जाएंगे. उसके बाद नए तरीके से वार्ड वार मतदाता सूची तैयार की जाएगी. इसमें करीब एक महीने का समय लग सकता है. ऐसे में इसके बाद भी चुनाव होने की संभावना है. इन प्रक्रियाओं में समय लगेगा इसलिए मार्च 2022 में झारखंड पंचायत चुनाव होने की संभावना है.

    Tags: Election commission, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर