Home /News /jharkhand /

jharkhand panchayat election dates will be announced next week model code of conduct issued for candidates bruk

Jharkhand Panchayat Election: झारखंड पंचायत चुनाव के तारीखों को लेकर बड़ा ऐलान, जानें कब होगा चुनाव?

Jharkhand Panchayat Election 2022: झारखंड पंचायत चुनाव के तारीखों की घोषणा 10 अप्रैल तक हो सकती है.

Jharkhand Panchayat Election 2022: झारखंड पंचायत चुनाव के तारीखों की घोषणा 10 अप्रैल तक हो सकती है.

Jharkhand Panchayat Election 2022: झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर खबर आ रही है. अब जल्द ही झारखंड पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार पंचायती राज विभाग द्वारा एक-दो दिनों में पंचायत चुनाव को लेकर फाइल मुख्य सचिव के माध्यम से राज्यपाल की स्वीकृति के लिए राजभवन भेजी जाएगी. पंचायत चुनाव पर राज्यपाल की स्वीकृति मिलते ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर खबर आ रही है. अब जल्द ही झारखंड पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार पंचायती राज विभाग द्वारा एक-दो दिनों में पंचायत चुनाव को लेकर फाइल मुख्य सचिव के माध्यम से राज्यपाल की स्वीकृति के लिए राजभवन भेजी जाएगी. पंचायत चुनाव पर राज्यपाल की स्वीकृति मिलते ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी. बताया जाता है कि 10 अप्रैल से पहले पंचायत चुनाव की घोषणा हो जाएगी. वहीं इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने झारखंड पंचायत चुनाव 2022 के प्रत्याशियों के लिए आदर्श आचार संहिता जारी कर दिया है.
इस बार झारखंड पंचायत चुनाव मई में ही चार चरणों में संपन्न हो जाएगा. अलग-अलग जिलों में एक से चार चरणों में चुनाव होगा. सरकार की ओर से पंचायत चुनाव 2022 की तैयारी पूरी कर ली गई है.  झारखंड पंचायत चुनाव 4,345 ग्राम पंचायतों में होगा. बता दें, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 53,479 है. इसके माध्यम से 4,345 मुखिया का चुनाव होगा. वहीं पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 5,341 है, जबकि जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्राें की कुल संख्या 536 है.

ईवीएम से नहीं बैलेट पेपर से होगा चुनाव 

संशोधन पर राज्य निर्वाचन आयोग के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी. पंचायत चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से होगा. इसे लेकर 50 हजार बैलेट बाक्स उत्तर प्रदेश से मंगाए गए हैं. यहां लगभग 52 हजार बैलेट बाक्स पहले से उपलब्ध हैं. आयाेग द्वारा पंचायत चुनाव में कोरोना से बचाव को लेकर एसओपी भी पूर्व में जारी कर दिया गया है. आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए कुल 53,480 मतदान केंद्र चिह्नित किए हैं.

2020 में ही पूरा हो चुका है कार्यकाल

बता दें, झारखंड में ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों का कार्यकाल नवंबर-दिसंबर 2020 में ही पूरा हो चुका है. चुनाव नही होने से होने के कारण झारखंड को पंचायती राज के लिए सालाना मिलने वाली सात से आठ सौ करोड़ की राशि नहीं मिल पा रही है.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand News Live, Panchayat election

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर