Home /News /jharkhand /

झारखंड में कब होंगे पंचायत चुनाव? लेटेस्‍ट अपडेट जानने के लिए पढ़ें ये खबर

झारखंड में कब होंगे पंचायत चुनाव? लेटेस्‍ट अपडेट जानने के लिए पढ़ें ये खबर

Jharkhand Panchayat Chunav 2021: झारखंड में पंचायत चुनाव की गतिविधियां तेज हो गई हैं. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Jharkhand Panchayat Chunav 2021: झारखंड में पंचायत चुनाव की गतिविधियां तेज हो गई हैं. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Jharkhand Panchayat Elections 2021 Dates: झारखंड में पंचायत चुनाव 4 से 5 चरणों में होने की संभावना जताई जा रही है. जून में वोटर लिस्‍ट तैयार कर ली गई थी. चुनाव दिसंबर में कराए जाने की संभावना है.

    रांची. झारखंड में पंचायत चुनाव कराने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. उम्‍मीद है कि पंचायत चुनाव 4 से 5 चरणों में कराए जा सकते हैं. चुनाव 10 से 30 दिसंबर के बीच होने की संभावना है. एक रिपोर्ट के अनुसार, पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव से संबंधित प्रस्‍ताव तैयार कर लिया है. मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति से इस प्रस्‍ताव को जल्‍द ही कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा. कैबिनेट से स्‍वीकृति के बाद प्रपोजल को मंजूरी के लिए राज्‍यपाल के पास भेजा जाएगा. प्रदेश के संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर के अनुसार, राज्‍यपाल की सहमति मिलने के बाद पंचायत चुनाव कराए जाएंगे.

    पहले भी यह बात सामने आ चुकी है कि इलेक्‍शन चार से पांच चरणों में कराए जा सकते हैं. हालांकि, चुनाव तिथि की घोषणा प्रस्‍ताव पर राज्‍यपाल की सहमति के बाद ही की जा सकेगी. पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्‍ट जून में तैयार कर ली गई थी,. इसके अलावा सीटों को आरक्षित करने पर भी अंतिम फैसला लिया जा चुका है. राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए जिलों के डीएम और एसपी से भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विचार-विमर्श किया जा चुका है. खासकर मतदान केंद्रों की सुरक्षा को लेकर बातचीत हो चुकी है.

    झारखंड के कई जिलों में बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

    झारखंड में 2015 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराए गए थे. पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद दिसंबर 2020 में चुनाव कराया जाना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह संभव नहीं हो सका था. हालांकि, इस दौरान सरकार ने जनवरी 2021 में एक अधिसूचना जारी कर 6 महीने के लिए कार्यकारी संस्‍थाओं का गठन किया था, लेकिन इस दौरान भी चुनाव कराना संभव नहीं हो सका. इसके चलते इन संस्‍थाओं को विस्‍तार देना पड़ा था.

    Tags: Jharkhand news, Panchayat Chunav 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर