Home /News /jharkhand /

झारखंड में ओमिक्रॉन की दस्तक, एक साथ 14 मामले आए सामने, 1 डेल्टा मरीज की भी पुष्टि

झारखंड में ओमिक्रॉन की दस्तक, एक साथ 14 मामले आए सामने, 1 डेल्टा मरीज की भी पुष्टि

झारखंड में एक साथ ओमिक्रॉन के 14 मामले सामने आए हैं.

झारखंड में एक साथ ओमिक्रॉन के 14 मामले सामने आए हैं.

Omicron in Jharkhand: स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जीनोम अनुक्रमण के लिए 87 नमूने भुवनेश्वर भेजे गए थे. इनमें 14 ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि एक डेल्टा वैरिएंट का पता चला है. 32 अदर वैरिएंट की पुष्टि हुई है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में भी कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक हो चुकी है. राज्य में शनिवार को एक साथ 14 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है. स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जीनोम अनुक्रमण के लिए 87 नमूने भुवनेश्वर भेजे गए थे. इनमें 14 ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि एक डेल्टा वैरिएंट का पता चला है. 32 अदर वैरिएंट की पुष्टि हुई है.

झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि के साथ ही अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. बीते 13 दिनों में राज्य के अस्पतालों में लगभग 10 गुना मरीज बढ़े हैं. राज्य में जनवरी के 13 दिनों में कोरोना के 43787 नए मरीज मिले हैं. जिसमें से 13494 स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि, इसी अवधि में 45 की मौत भी हुई.

16 गुना बढ़े एक्टिव मरीज

राज्य में 31 दिसंबर को एक्टिव मरीजों की संख्या 2002 थी, जो 13 दिसंबर को 32250 पहुंच चुकी है. यानी बीते 13 दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या 16.10 गुना बढ़ी है. दिसंबर में राज्यभर में रोज औसतन 30 हजार सैंपलों की जांच हो रही थी, जो 70 हजार पहुंच चुकी है. बावजूद पेंडिंग सैंपलों की संख्या जीरो नहीं हो रही है. 31 दिसंबर को 4316 सैंपलों की जांच पेंडिंग थी. 13 जनवरी को भी राज्य में 9077 सैंपलों की जांच पेंडिंग है.

उधर, राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पाबंदियों को 15 दिन तक यानी 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि अगले आदेश तक के लिए मौजूदा गाइडलाइन बरकरार रहेगी. शनिवार को आपदा प्रबंधन की बैठक में ये फैसला लिया गया. इससे पहले राज्य में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 15 जनवरी तक कई पाबंदियां लगायी गयी थीं.

राज्य में जारी रहेंगी ये पाबंदियां

1. सभी पार्क, स्विमिंग पूल, जिम, चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल, खेल स्टेडियम 31 जनवरी 2022 तक पूर्णत: बंद रहेंगे.
2. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट 31 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे, परंतु इन संस्थानों में 50% क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य होंगे.

3. आगामी 31 जनवरी 2022 तक सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, बार एवं शॉपिंग मॉल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे.

4. रेस्टोरेंट, बार एवं दवा दुकानें अपने नॉर्मल समय पर बंद होंगे, बाकी सभी दुकानें रात्रि 8 बजे तक ही खुली रहेंगी.

5. आउटडोर आयोजन में अधिकतम एक सौ लोग शामिल हो सकेंगे.

6. इनडोर आयोजनों में कुल क्षमता का 50% या 100 दोनों में से जो कम हो, क्षमता के साथ आयोजन हो सकेंगे.

7. सरकारी एवं निजी संस्थानों के कार्यालय 50% क्षमता के साथ खुले रहेंगे. बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर प्रतिबंध रहेगा.

Tags: Corona Virus, Jharkhand news, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर