Home /News /jharkhand /

jharkhand sarkar ne 1932 khatiyan ke mudde per sadan me rakha paksh jhnj

ना इनकार ना इकरार बस बेकरार! 1932 खतियान के मुद्दे पर झारखंड सरकार ने सदन में रखा पक्ष

1932 खतियान के मुद्दे पर हेमंत सरकार ने सदन में अपना पक्ष रखा.

1932 खतियान के मुद्दे पर हेमंत सरकार ने सदन में अपना पक्ष रखा.

Jharkhand Assembly Budget Session: संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि मैंने कब कहा कि सरकार 1932 के पक्ष में नहीं है, लेकिन हमें यह भी देखना होगा कि जो लोग पिछली 5 पीढ़ी से राज्य में रह रहे हैं, जिनका 1972 का खतियान बना, वो कहां जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड विधानसभा में सोमवार को 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय नीति का मुद्दा एक बार फिर छाया रहा. इस बार विधायक सरयू राय ने अपने सवाल में ये जानना चाहा कि क्या सरकार 1932 खतियान  के आधार पर स्थानीय नीति बनाना चाहती है या नहीं. संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने अपने जवाब में ना तो इसे स्वीकार किया और ना ही अस्वीकार. सरकार ने कहा कि 1932 के अलावा भी अलग जिलों में अंतिम सर्वे पर फिलहाल सरकार अध्ययन कर रही है.

आजसू विधायक सुदेश महतो ने भी सरकार से ये जानना चाहा कि आखिर राज्य सरकार 1932 खतियान को लेकर क्या सोचती है. कैबिनेट के मंत्री हर दिन इसको लेकर बयानबाजी कर रहे हैं. ऐसे में सरकार को ये स्पष्ट करना चाहिए कि सरकार इसको लेकर क्या राय रखती है.

1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय नीति पर सरकार की राय बताने के लिये उठे संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने गोल मटोल जवाब दिया. उन्होंने शुरुआत साल 2002 के बाद से लंबित मामले से की, फिर 2016 का हवाला देते हुए कहा कि फिलहाल राज्य सरकार सारी वस्तुस्थिति को देखने के बाद झारखंड के परिप्रेक्ष्य में जो बेहतर होगा, उसे ही लागू करेगी. उन्होंने ये भी कहा कि  मुख्यमंत्री ने भी बीते दिनों इसे स्पष्ट कर दिया है. अभी इस मामले में त्रिस्तरीय मंत्रिमंडल की उपसमिति का गठन भी सरकार के समक्ष विचाराधीन है.

सदन में काफी देर तक इस मामले पर चर्चा होती रही. सरकार के द्वारा 1932 खतियान को नहीं मानने की बात भी कही गई. हालांकि संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि मैंने कब कहा कि 1932 के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन हमें यह भी देखना होगा कि जो लोग पिछली 5 पीढ़ी से झारखंड में रह रहे हैं, जिनका 1972 खतियान बना वो कहां जाएंगे.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर