Home /News /jharkhand /

jharkhand school timing changed again due to scorching heat in jharkhand know the school schedule bruk

Big News: झारखंड में प्रचंड गर्मी के कारण फिर बदला स्कूलों का समय, जानें नया टाइम टेबल

Jharkhand School Time Update: झारखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुये स्कूलों के समय में फिर बदलाव हुआ है.

Jharkhand School Time Update: झारखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुये स्कूलों के समय में फिर बदलाव हुआ है.

Jharkhand School Time: झारखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने मंगलवार को स्कूल के समय सीमा में फिर एक बार बदलाव का निर्णय लिया है. अब झारखंड के सभी सरकारी एवं निजी स्कूल सुबह 6 बजे से दिन के साढ़े दस बजे तक ही संचालित होंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. इस वक्त बड़ी खबर झारखंड की राजधानी रांची से आ रही है, जहां झारखंड में बढ़ती गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने मंगलवार को स्कूल के समय सीमा में फिर एक बार बदलाव का निर्णय लिया है. अब झारखंड के सभी सरकारी एवं निजी स्कूल सुबह 6 बजे से दिन के साढ़े दस बजे तक ही संचालित होंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने झारखंड मंत्रालय में कहा कि इसको लेकर विभागीय फाइल बढ़ा दी गई है. कभी भी इसको लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है.

बता दें, इससे पहले स्कूल के समय सीमा में बदलाव करते से सुबह 6 बजे से दिन के 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था . विभाग द्वारा एक अप्रैल से स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था लेकिन, लगातार बढ़ रही गर्मी की वजह से स्कूलों में बच्चे बीमार पड़ रहे हैं. अभिभावक भी सोशल मीडिया के माध्यम से स्कूलों के समय में बदलाव की मांग कर रहे हैं.

तीसरी बार बदली स्कूलों की टाइमिंग 

दरअसल इस समय पूरा झारखंड भीषण गर्मी और लू के चपेट में है. ऐसे में इस दौरान बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर एक बार फिर स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया गया है. स्कूलों के समय सारणी में बदलाव को लेकर विभाग ने शिक्षा मंत्री को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव के तहत कहा गया है कि स्कूलों का संचालन सुबह 6:00 बजे से 10:30 बजे तक ही किया जाना चाहिए. यह तीसरी बार होगा जब झारखंड में स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है.

लू की चपेट में आ रहे लोग 

बता दें, स्कूल में देर से छुट्टी होने की वजह से अभिभावकों और बच्चों दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बच्चों को स्कूल छोड़ने आए अभिभावकों ने बताया कि स्कूल की छुट्टी होते-होते तक दोपहर के 1:30 बज जाते हैं. ऐसे में बच्चें लू की चपेट में आ रहे हैं. निजी स्कूल सरकारी आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं. डॉक्टरों के अनुसार भी हाल के दिनों में लू की चपेट में आने वाले बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है. बच्चें स्कूल से 2 बजे घर पहुंच रहे हैं. ऐसे में बच्चों में उल्टी, डिहाइड्रेशन आदि की शिकायत हो रही है.

Tags: Jharkhand Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर