Jharkhand: सोरेन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार आज, हफीजुल बनाए जा सकते हैं मंत्री

सोरेन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार देखने लायक होगा. (फाइल फोटो)

सोरेन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार देखने लायक होगा. (फाइल फोटो)

वर्तमान में हेमंत सरकार की मंत्रिमंडल में 2 पद खाली है, जिसमें हफीजुल को मंत्री पद का शपथ दिलाकर एक सीट भरी जा सकती है. इसके बाद भी हेमंत सोरेन सरकार में 12 मंत्री पद में एक पद खाली रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 8:17 AM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड में हेमंत सरकार का तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार शुक्रवार को होगा. मंत्रिमंडल में दिवगंत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन को मंत्रिंडल में शामिल किया जा सकता है. मंत्री पद के शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में तैयारी शुरू हो गई हैं. हालांकि, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ओड़िशा में हैं वे शुक्रवार को रांची पहुंच जाएंगी. उसके बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन होगा.

गौरतलब है कि दिवगंत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन फिलहाल कहीं से विधायक नहीं हैं. ऐसे में संवैधानिक बाध्यता के तहत उन्हें 6 माह के अंदर विधानसभा की सदस्यता ग्रहण करनी होगी. ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद खाली हुए सीट से उनके बेटे हफीजुल को जेएमएम अपना प्रत्याशी बना सकती है.

अंसारी का निधन होने से खाली हो गई सीट

हेमंत सरकार में मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का कुछ महीने पहले निधन हो गया था. हाजी देवघर जिला अंतर्गत मधुपुर विधानसभा सीट से झामुमो विधायक थे, लेकिन उनके असामयिक निधन से मधुपुर सीट खाली हो गई. वहीं, वर्तमान में हेमंत सरकार की मंत्रिमंडल में 2 पद खाली है, जिसमें हफीजुल को मंत्री पद का शपथ दिलाकर एक सीट भरी जा सकती है. इसके बाद भी हेमंत सोरेन सरकार में 12 मंत्री पद में एक पद खाली रहेगा.
राजद उतारेगा मधुपुर सीट से प्रत्याशी

दूसरी ओर, हेमंत सरकार में हफीजुल को मंत्री बनाने के बाद यह साफ हो जाएगा कि मधुपुर सीट से जेएमएम अपना प्रत्याशी बना सकते हैं क्योंकि संवैधानिक प्रावधानों के तहत हफीजुल को 6 महीने के अंदर विधानसभा की सदस्यता हासिल करनी होगी. बता दें कि पिछले दिनों राजद ने मधुपुर सीट से प्रत्याशी उतारने की घोषणा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज