होम /न्यूज /झारखंड /Teacher Transfer Policy: एक जिले या एक प्रखंड में पति-पत्‍नी की हो सकेगी पोस्टिंग, जानें क्‍या है फॉर्मूला

Teacher Transfer Policy: एक जिले या एक प्रखंड में पति-पत्‍नी की हो सकेगी पोस्टिंग, जानें क्‍या है फॉर्मूला

Jharkhand Teachers: झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों का क्षेत्रीय भाषा के आधार पर अब स्थानांतरण हो सकेगा.

Jharkhand Teachers: झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों का क्षेत्रीय भाषा के आधार पर अब स्थानांतरण हो सकेगा.

Jharkhand Teacher Transfer News: सबसे खास बात यह है कि केंद्र या राज्य सरकार की सेवा वाले शिक्षक पति-पत्नी का भी एक जिल ...अधिक पढ़ें

रांची. झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों का क्षेत्रीय भाषा के आधार पर अब स्थानांतरण हो सकेगा. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के अनुसार जो शिक्षक जिस क्षेत्रीय भाषा में उत्तीर्ण होंगे, उसी क्षेत्रीय भाषा वाले दूसरे ज़िले में उनका अंतर ज़िला स्थानांतरण हो सकेगा. लेकिन, स्थानांतरण की शर्त यह है कि तीन साल की सेवा दे चुके शिक्षक ही अंतर ज़िला स्थानांतरण के लिए योग्य होंगे.
बता दें, राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने इस बाबत वर्ष 2019 में लागू नीति में संशोधन करते हुए यह निर्णय लिया है. ध्यान देने वाली बात यह है कि स्कूल के शिक्षकों का स्थानांतरण जून महीने में न होकर बल्कि दिसंबर में होगा. स्थानांतरण की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. आवश्यकता पड़ने पर स्थानांतरण की प्रक्रिया मैनुअली भी पूरी की जा सकेगी.

पति-पत्नी का एक प्रखंड में हो सकेगा स्थानांतरण

सबसे खास बात यह है कि केंद्र या राज्य सरकार की सेवा वाले शिक्षक पति-पत्नी का भी एक जिले में तबादला हो सकेगा, जबकि पति-पत्नी दोनों के शिक्षक होने पर एक ही प्रखंड में स्थानांतरण हो सकेगा. इसके साथ ही अंको के आधार पर भी सर्वोच्च अंक पानेवाले शिक्षक को किसी विद्यालय में पदस्थापन में प्राथमिकता दी जाएगी. इसके अनुसार, आयु के आधार पर अधिकतम 50 अंक विद्यालय में वर्तमान अधिकतम 15 अंक, दिव्यांग कोटा में पदस्थापित शिक्षको को 20 अंक और मिलेगा.

कार्रवाई के दौरान नहीं हो पाएगा स्थानांतरण

हालांकि जारी अधिसूचना के तहत एक जिले से दूसरे जिले में तबादला करवाने में यदि क्षेत्रीय भाषा अलग होती है तो आवेदन करने पर भी उनका तबादला नहीं होगा. साथ ही यदि किसी मामले को लेकर किसी शिक्षक पर कार्रवाई हुई है तो कार्रवाई खत्म होने के बाद ही शिक्षक अंतर जिला स्थानांतरण हो सकेगा. यानि कि जब तक किसी शिक्षक पर कोई मामला चलता रहेगा तब तक उसका स्थानांतरण नहीं हो पाएगा.

Tags: Jharkhand news, Ranchi news, Teacher Transfer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें