Home /News /jharkhand /

Jharkhand Cold Wave: शीतलहर की चपेट में झारखंड, 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, जानें ताजा अपडेट

Jharkhand Cold Wave: शीतलहर की चपेट में झारखंड, 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, जानें ताजा अपडेट

Severe Cold in Jharkhand: पूरा झारखंड शीतलहर की चपेट में है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान लगातार लुढ़क रहा है. (फाइल फोटो)

Severe Cold in Jharkhand: पूरा झारखंड शीतलहर की चपेट में है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान लगातार लुढ़क रहा है. (फाइल फोटो)

IMD Cold Weather Alert: मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार ही झारखंड में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. प्रदेश के मैकलुस्‍कीगंज में न्‍यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. अन्‍य जिलों में भी पारा 7 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे पहुंच चुका है. ऐसे में पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. IMD ने मौसम को लेकर ताजा अपडेट भी जारी किए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. तकरीबन पूरा प्रदेश ही शीतलहर की चपेट में है. ठंडी हवाओं ने लोगों का जीन मुहाल कर दिया है. भीषण ठंड से दैनिक जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. झारखंड में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही कड़ाके की सर्दी पड़ने का पूर्वानुमान जताया था. मौसम विभाग के विज्ञानियों का कहना है पर्वतीय राज्‍यों में लगातार हिमपात होने और ठंडी हवाओं के चलने का असर झारखंड में दिखने लगा ह. आईएमडी ने आने वाले समय में मौसम के तेवर और तल्‍ख होने के आसार व्‍यक्‍त किए हैं.

    झारखंड में ठंड का आलम यह है कि आग के बिना रहना मुश्किल हो रहा है. उत्तर दिशा से आ रही सर्द हवाओं के चलते झारखंड शीतलहर की चपेट में है. यहां कई जिलों में पारा 5 डिग्री तक लुढ़क गया. राज्य के आधा दर्जन से अधिक जिलों में न्यूतनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया. शनिवार को कांके में पारा 4 डिग्री तो मैकलुस्कीगंज में पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इससे आम जनजीवन पटरी से उतर गया है. कई इलाकों में कोहरे का भी असर देखा गया. कोहरे के कारण यातायात भी प्रभावित हुआ है.

    Big News: धनबाद के लाल BSF जवान जैसलमेर फायर रेंज में शहीद, मां-पत्‍नी का बुरा हाल

     रामगढ़ में पारा 6 डिग्री
    रामगढ भी शीतलहर की चपेट में है. रविवार को ज़िले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक लुढ़क गया, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा. ठंड के कारण लोग घरों में दुबक गए. बढ़ती ठंड के बीच कृषि विज्ञान केंद्र (रामगढ़) के मौसम विभाग ने बताया कि पछुआ हवा के कारण शीतलहरी चल रही है. चक्रवात का प्रभाव के कम होते ही पश्चिम दिशा से ठंडी हवा चलने लगी है, जिसके कारण झारखंड के तापमान में अपेक्षाकृत कमी महसूस हो रही है. इस तरह के मौसम की स्थिति पूरे दिसंबर माह तक रहने की संभावना है. रामगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. राघव ने किसानों को सुझाव दिया कि वे अपने फसल वाले खेतों की मिट्टी में पर्याप्त नमी बनाएं रखें. जरूरत पड़ने पर एक हफ्ते के अंतराल पर आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहें.

    मौसम विभाग का पूर्वानुमान
    मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश हिस्सों में तपामान में गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी से उत्तर दिशा से सर्द हवा का बहाव तेज होने से राज्य के आधा दर्जन से अधिक जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री या उससे नीचे चला गया है. झारखंड के उत्तरी और मध्य भाग में न्यूनतम तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस और दक्षिणी भाग के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में पारा 3 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे जा सकता है.
    (इनपुट: रामगए़ से जावेद खान)

    Tags: Cold wave, Jharkhand weather News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर