अपना शहर चुनें

States

एक से 31 अगस्त के बीच झारखंड के गांवों में होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

आराधना पटनायक, सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड
आराधना पटनायक, सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि यह सर्वेक्षण झारखंड के तमाम गांवों में चलेगा और फिर जिलों की स्वच्छता रैंकिंग जारी होगी

  • Share this:
स्वच्छता के मुद्दे पर शहरों की रैकिंग जारी होने के बाद केन्द्र सरकार ने गांवों की ओर रूख किया है. इस सिलसिले में केन्द्र की एक टीम आगामी एक से 31 अगस्त के बीच झारखंड के गांवों का दौरा करेगी और स्वच्छता सर्वेक्षण करेगी.

इसकी जानकारी देते हुए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि यह सर्वेक्षण झारखंड के तमाम गांवों में चलेगा और फिर जिलों की स्वच्छता रैंकिंग जारी होगी. सर्वेक्षण के दौरान टीम विभिन्न बिंदुओं पर ध्यान देगी. बतौर सचिव ये सर्वेक्षण झारखंड के साथ-साथ पूरे देश के गांवों में एक से 31 अगस्त के बीच चलेगा.

झारखंड स्वच्छता मिशन के डायरेक्टर राजेश कुमार ने कहा कि सूबे के 11 जिले पूरी तरह से ओडीएफ हो गये है. जबकि खूंटी ओडीएफ होने के कगार पर है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2 अक्टूबर तक सूबे के सभी जिले ओडीएफ हो जाएंगे.



राजेश कुमार के मुताबिक एक से 31 अगस्त तक चलने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के आधार पर जिलों की रैकिंग तय होगी और उसी आधार पर राज्य की रैंकिंग बनेगी. उन्होंने कहा कि इस दिशा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जनता को जागरूक करना पड़ेगा.
(अजय लाल की रिपोर्ट) 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज