Jharkhand Weather Alert: पलट सकता है मौसम का मिजाज, रांची-बोकारो सहित कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार

झारखंड में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं. (File Pic)

Jharkhand News: झारखंड में मौसम का मिजाज बदल सकता है. कई जगहों पर हल्की बारिश, तो कई जगहों पर वज्रपात होने की संभावना है. 22-23 फरवरी को मौसम फिर साफ हो जाएगा.

  • Share this:
    रांची. झारखंड का मौसम पलट गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार को रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी एवं रामगढ़ समेत प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी हिस्‍सों में बादल छाने के साथ कुछ स्थानों पर गरज या वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग के मुताबिक, 19 फरवरी को भी इन जगहों पर ऐसा ही मौसम रहेगा. 19 फरवरी को राज्य के पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा व सरायकेला-खरसावां जिले में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 20 और 21 फरवरी को मौसम बदलकर शुष्क हो जाएगा. इस दौरान यहां आंशिक बादल छाए रहेंगे. राज्य में 22 और 23 फरवरी को आसमान साफ रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

    ये रहेगा देश का हाल
    देश के अधिकांश हिस्‍सों में ठंड के कहर के साथ ही बारिश और बर्फबारी का दौर भी जारी है. देश के उत्‍तरी पहाड़ी इलाकों में बारिश होने से मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर असर पड़ा है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी किया है कि मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में गुरुवार को तूफान व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान इन इलाकों में ओले भी गिरने की आशंका जताई गई है.

    उत्तराखंड में तूफान और बारिश की संभावना
    आईएमडी के अनुसार दक्षिण पूर्वी व उत्‍तर पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में भी तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया गया है.

    मध्य और पूर्वी राज्यों में भी बारिश
    भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ओडिशा के ऊपर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है. जबकि विदर्भ में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है. इस चक्रवाती सिस्टम से केरल तक एक ट्रफ बनी है. यह सिस्टम अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने की आशंका जताई गई है. इसके प्रभाव के कारण मध्य और पूर्वी राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.