• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jharkhand Weather Today: झारखंड में फिर दिखने लगा चक्रवात का असर, कई जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार

Jharkhand Weather Today: झारखंड में फिर दिखने लगा चक्रवात का असर, कई जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार

harkhand Weather News: बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

harkhand Weather News: बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Jharkhand Rain Forecast: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के चलते तटवर्ती इलाकों के साथ ही झारखंड में भी इसका असर दिखने लगा है. वहीं, मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रांची. झारखंड में एक बा‍र फिर से चक्रवातीय तूफान अपना असर दिखाने लगा है. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के चलते प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. राजधानी रांची में भी तेज बारिश के आसार व्‍यक्‍त किए गए हैं. इसके अलावा चतरा, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जैसे जिलों में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका व्‍यक्‍त की गई है. बता दें कि झारखंड में अभी तक औसत से कम बारिश हुई थी. लगातार हो रही बारिश से इस कमी के दूर होने की पूरी संभावना है.

    मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. राज्य के दक्षिणी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि रांची समेत अन्य जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की आशंका है. रांची, चतरा, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां जिले में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की गई है. राज्य के दक्षिणी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

    जज्‍बे को सलाम! आंखों में ओलंपिक पदक जीतने का सपना लिए रोज 735 सीढ़ियां चढ़ती और उतरती हैं सावित्री

     गौरतलब है कि झारखंड की राजधानी रांची में इस मानसून में 1229 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है. वहीं, जमशेदपुर में 1240 और बोकारो में 1048 मिमी बारिश हुई है. पूरे झारखंड में इस अवधि के दौरान 787 मिमी बारिश हुई है. यह पिछले चार साल में सबसे अधिक है. इससे पूर्व राज्य में 2017 में औसत बारिश 853 मिमी हुई थी. राज्य में 1 जून से 31 अगस्त तक सामान्य तौर पर 820 मिमी बारिश होती है.

    कुछ दिनों पहले भी बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान उठा थ. इसके प्रभाव के चलते झारखंड के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई थी. नदी नालों में उफान आने के साथ ही कई बड़े डैम का जलस्‍तर खतरे के निशान तक पहुंच गया था. अब एक बार फिर से प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज