Jharkhand Weather: मार्च की शुरुआत कराएगा गर्मी का अहसास, 7℃ तक ऊपर जा सकता है पारा

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

Ranchi News: झारखंड (Jharkhand) में फरवरी महीने का अंतिम सप्ताह सामान्य से ज्यादा गर्म रह रहा है. मार्च महीने की शुरुआत गर्मी के आगमन का अहसास कराने वाली है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में फरवरी महीने का अंतिम सप्ताह सामान्य से ज्यादा गर्म रह रहा है. मार्च महीने की शुरुआत गर्मी के आगमन का अहसास कराने वाली है. मौसम केंद्र रांची (Ranchi) के पूर्वानुमान के अनुसार 2 मार्च तक राज्यभर में अधिकतम पारा सामान्य से 05-07℃ सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है तो न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 02-03℃ तक ऊपर रहेगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के सामान्य से ऊपर रहने के चलते राजधानी रांची सहित राज्यभर के लोगों को गर्मी का अहसास ज्यादा  होगा.

मौसम विभाग के अनुसार 28 फरवरी को राज्य के कई जिलों में अधिकतम तापमान 35-38 ℃ सेल्सियस ज्यादा रहेगा. इसमें गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, बोकारो, धनबाद जामताड़ा, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां जिला प्रमुख है. कुछ जिलो में तापमान 31-34℃ के बीच रहेगा. इसमें हजारीबाग, रामगढ़, लोहरदगा, रांची, गुमला, खूंटी, गोड्डा, साहेबगंज और पाकुड़ है.

किस किस जिले में कितना रहेगा न्यूनतम तापमान

13-14℃- गढ़वा, लातेहार, हजारीबाग, जामताड़ा
15-16℃- सरायकेला खरसावां, खूंटी, सिमडेगा, गुमला, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, पलामू, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, पाकुड़ और गोड्डा.

17-18℃- लोहरदगा, रांची  ,पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और साहिबगंज.

सेहत का रखें ध्यान



मौसम केंद्र रांची के वरीय मौसम पुर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अभी झारखंड के मौसम शुष्क रहेगा और ऐसी परिस्थिति बनता नहीं दिख रहा, जिसकी वजह से आसमान में बादल बनें और मौसम का मिजाज बदले. रिम्स के मेडिसीन विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर विद्यापति इस बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह देते हुए कहते हैं कि बासी और बाहरी खानों से परहेज करें. आइसक्रीम, बर्फ गोला नहीं खाएं. फल और सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करें और सुबह -शाम शरीर को एक्सपोजर से बचा कर रखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज