Home /News /jharkhand /

घने कोहरे की आगोश में रांची, रफ्तार पर लगी ब्रेक, 31 दिसंबर से इस इलाके में पड़ेगी सबसे ज्यादा ठंड

घने कोहरे की आगोश में रांची, रफ्तार पर लगी ब्रेक, 31 दिसंबर से इस इलाके में पड़ेगी सबसे ज्यादा ठंड

रांची में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है.

रांची में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है.

Dense Fog In Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची में आज सुबह से ही घना कोहरा (Fog In Ranchi) छाया हुआ हुआ. घने कोहरा की वजह से रांची में विजिबिलिटी काफी घट गई है. 50 मीटर के बाद कुछ नही दिख रहा है. मिली जानकारी के अनुसार एनएच पर गाड़ियां फॉगलाइट के साथ धीरे धीरे चल रही है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची में आज सुबह से ही घना कोहरा (Fog In Ranchi) छाया हुआ हुआ. घने कोहरा की वजह से रांची में विजिबिलिटी (Visibility In Ranchi) काफी घट गई है. 50 मीटर के बाद कुछ नही दिख रहा है. मिली जानकारी के अनुसार एनएच पर गाड़ियां फॉगलाइट (Fog Light) के साथ धीरे धीरे चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 31 दिसम्बर तक पूरे राज्य में सबसे अधिक ठंड मैस्कुली गंज में पड़ सकती है. यहां तापमान पांच से छह डिग्री की कमी आ सकती है. वहीं राज्य के दूसरे जिलों पलामू, चतरा, रांची, कोडरमा, रामगढ़ आदि जिलों में भी ठंड में बढ़ोतरी होगी. इन जिलों में भी रात के तापमान में कमी होने की संभावना है.


मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिनों में झारखंड में बारिश भी होगी.  इधर रांची और आसपास धुंध कुछ इस तरह छाया रहा कि सड़कों पर 20 मीटर पर भी वाहन साफ नहीं दिख रहे थे. हाईवे पर धुंध की वजह से विजिब्लिटी कम हो गई. इससे वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो गई. वहीं, मौसम में इस परिवर्तन के बाद ठंड भी बढ़ गई है.


मौसम विशेषज्ञ नीतीश प्रियदर्शी का कहना है कि सापेक्षिक आ‌र्द्रता शत प्रतिशत होने पर हवा में जलवाष्प की मात्रा स्थिर हो जाती है. इससे अतिरिक्त जलवाष्प के शामिल होने से या तापमान के कम होने से संघनन शुरू हो जाता है। जलवाष्प से संघनित छोटी पानी की बूंदे वायुमंडल में कोहरे के रूप में फैल जाती हैं. जब कोहरे का धुएं के साथ मिश्रण होता है तो उसे धुंध (स्‍मॉग) कहते हैं.


रांची में घने कोहरे की वजह रफ्तार पर भी ब्रेक लगी है. ऐसे समय में गाड़ी चलाते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. क्योंकि कई बार ऐसा लगता है कि कोहरा खत्म हो गया है. कोहरा खत्म होने से विजिबिलिटी बढ़ जाती है. लेकिन इस दौरान विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी दूरी पर अचानक घना कोहरा मिलने की संभावना रहती है.

Tags: Jharkhand news, Jharkhand weather News, Ranchi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर