Lockdown में बंद हुई शूटिंग तो मुर्गा बेचने लगे कलाकार, 20 फिल्में अधर में लटकीं
Ranchi News in Hindi

Lockdown में बंद हुई शूटिंग तो मुर्गा बेचने लगे कलाकार, 20 फिल्में अधर में लटकीं
फिल्म की शूटिंग करते झालीवुड कलाकार

COVID-19 Effect: कोरोना संकट की वजह से झारखंड के झालीवुड में 20 फिल्मों (Film) की शूटिंग रुक गई है. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े 4000 से ज्यादा लोग Lockdown में काम बंद होने से प्रभावित हुए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रांची. झारखंड में कोरोना वायरस (COVID-19) के संकट ने आम लोगों की जिंदगी के साथ-साथ सिनेमा के पर्दे का रंग भी उतार दिया है. झारखंड का झॉलीवुड (Jhollywood) भी इससे अछूता नहीं है. सालाना करीब 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार करने वाला झॉलीवुड आज खुद को कोरोना के आगे लाचार महसूस कर रहा है. कोरोना बंदी (Lockdown) की वजह से झॉलीवुड की करीब 20 फिल्में (Film) अधर में लटकी हुई हैं. इनमें नागपुरी, संथाली, हिंदी और खोरठा जैसी भाषाओं की फिल्में शामिल हैं. फिल्मों की शूटिंग रुक जाने से प्रदेशभर में 4000 से ज्यादा इससे जुड़े लोग प्रभावित हुए हैं. ये तमाम वो लोग हैं, जिनकी दुनिया का रूपहला रंग उतर चुका है. हालत ये हो चुकी है कि यहां के फिल्म कलाकार अब चिकन बेचने को मजबूर हो गए हैं.

नागपुरिया गीतों में कलाकारों के दर्द की झलक
झॉलीवुड के गीतकार विजय प्रभाकर बताते हैं कि अब नागपुरिया गीतों में बेबस और मजबूर कलाकारों का दर्द सुनाई देता है. वहीं झालीवुड स्टार शिखा स्वरूप ने बताया कि प्रकाश झा के साथ उनकी फिल्म 'परीक्षा' की रिलीज कोरोना की वजह से रुक गई है. नागपुरिया कलाकार विक्रम नागिया की फिल्म राहगीर की रिलीज भी लटक गई है.

दरअसल पर्दे की दुनिया से जुड़ा हर चेहरा समृद्ध नहीं होता. सिनेमाई पर्दे को खूबसूरत बनाने के पीछे कई चेहरों की कड़ी मेहनत होती है. आज ऐसे ही कलाकार कोरोना काल में जिंदगी की असली शूटिंग कर रहे हैं. चेहरे पर खुशियों के रंग भरने वाले इन कलाकारों के सामने जब न्यूज 18 का कैमरा आया, तो रोजी-रोटी का दर्द चेहरे पर साफ उभर आया.



घर चलाने के लिए चिकन बेच रहे कलाकार


नागपुरिया फिल्म के डांसर सागर और राजेश ने बताया कि आज उन्हें घर-परिवार चलाने के लिए अदाकारी को छोड़कर चिकन का व्यवसाय शुरू करना पड़ा है. ऐसा नहीं है कि झॉलीवुड की फिल्मों का बाजार सिर्फ झारखंड तक ही सीमित है, बल्कि इसके दर्शक बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्व के राज्यों से लेकर अंडमान-निकोबार तक फैले हुए हैं. लिहाजा अब झॉलीवुड राज्य सरकार से स्थानीय भाषा की फिल्मों के लिए अपने हक के रूप में सब्सिडी की मांग कर रहा है.

(रिपोर्ट- संजय कुमार सिन्हा)

ये भी पढ़ें :- झारखंड सरकार के नये निर्देश, बंद रहेंगे धार्मिक स्थल, मास्क पहनना मस्ट
First published: June 6, 2020, 7:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading