लाइव टीवी

जेएमएम-कांग्रेस में फंसा सीट शेयरिंग का पेंच, 28-30 में उलझा मामला

News18 Jharkhand
Updated: November 5, 2019, 1:20 PM IST
जेएमएम-कांग्रेस में फंसा सीट शेयरिंग का पेंच, 28-30 में उलझा मामला
सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में जेएमएम और कांग्रेस नेताओं के बीच माथापच्ची चल रही है. (फाइल फोटो)

कांग्रेस (Congress) विधानसभा चुनाव में बड़े नेताओं पर दांव लगाने की तैयारी में है. इसको लेकर पार्टी जेएमएम (JMM) से गांडेय, हटिया, घाटशिला, विश्रामपुर, मधुपुर और गुमला सीट चाहती है. लेकिन जेएमएम इन्हें छोड़ने को तैयार नहीं है.

  • Share this:
रांची. महागठबंधन में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) का पेंच फंसता हुआ दिख रहा है. इसको लेकर कांग्रेस (Congress) और जेएमएम (JMM) में दिल्ली में बातचीत का दौर जारी है, लेकिन बात बनती हुई नहीं दिख रही. जिसके बाद जेएमएम ने अपना रूख कड़ा कर लिया है. दरअसल जेएमएम, कांग्रेस को 28 से ज्यादा सीटें देने को तैयार नहीं है, जबकि कांग्रेस 30 सीट पर अड़ी हुई है. इस बीच जेएमएम ने आरोप लगाया कि सीटों के बंटवारे को लेकर अब कांग्रेस वादाखिलाफी कर रही है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने जेएमएम के सामने कुछ नए शर्त रख दिये हैं. जेएमएम कोटे की कुछ सीटों पर भी कांग्रेस की नजर है.

बड़े नेताओं के लिए ये सीटें चाहती है कांग्रेस

दरअसल कांग्रेस विधानसभा चुनाव में बड़े नेताओं पर दांव लगाने की तैयारी में है. इसको लेकर पार्टी जेएमएम से गांडेय, हटिया, घाटशिला, विश्रामपुर, मधुपुर और गुमला सीट चाहती है. लेकिन जेएमएम इन्हें छोड़ने को तैयार नहीं है. घाटशिला से प्रदीप बालमुचू, गांडेय से सरफराज अहमद, विश्रामपुरसे ददई दुबे, हटिया से सुबोधकांत सहाय, मधुपुर या महगामा से फुरकान अंसारी, सिसई से गीताश्री उरांव
और गुमला से प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव को कांग्रेस मैदान में उतारना चाहती है.

इन सीटों पर कांग्रेस की दावेदारी 

1.लोहरदगा, 2.पाकुड़, 3.बरही, 4.जरमुंडी, 5.जामताड़ा, 6.पांकी, 7.कोलेबिरा, 8.बड़कागांव, 9.जगन्नाथपुर, 10.डाल्टेनगंज, 11.जमशेदपुर पश्चिम, 12.जमशेदपुर पूर्व, 13.रामगढ़, 14.बेरमो, 15.धनबाद, 16.झरिया, 17.खिजरी, 18.विश्रामपुर, 19.कांके, 20.हटिया, 21.बोकारो, 22.महगामा, 23.बाघमारा, 24.मनिका, 25.चतरा, 26.सिसई, 27.सिमरिया, 28.देवघर, 29.सिमडेगा, 30.गांडेय, 31.घाटशिला, 32.गुमला, 33. मधुपुर

इस बीच प्रदेश कांग्रेस ने सूबे के सभी 81 सीटों के लिए तीन-तीन उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर आलाकमान को भेज दिया है. अब दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों पर फैसला लिया जाएगा. उधर, महागठबंधन के तहत जेएमएम 41 से 44 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता है. बाकी 5-5 सीटें आरजेडी और वामदलों को देने पर विचार चल रहा है.
Loading...

(इनपुट- रंजीता झा, दिवाकर तिवारी)

ये भी पढ़ें- बीजेपी के साथ सीट शेयरिंग के पुराने फॉर्मूले को नहीं मानेगा आजूस, सुदेश बोले- इस बार नये सिरे से होगी बात

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 1:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...