लाइव टीवी

झारखंड राज्यसभा चुनाव: गठबंधन में जेएमएम से शिबू सोरेन होंगे उम्मीदवार, जीत पक्की
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 5, 2020, 5:33 PM IST
झारखंड राज्यसभा चुनाव: गठबंधन में जेएमएम से शिबू सोरेन होंगे उम्मीदवार, जीत पक्की
झारखंड राज्यसभा चुनाव में गठबंधन की ओर से एक सीट पर जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन उम्मीदवार होंगे

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दावा किया कि दोनों सीटों पर सत्तापक्ष की जीत तय है. एक सीट से गुरुजी राज्यसभा जाएंगे. दूसरी सीट के लिए जल्द प्रत्याशी तय होगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव (Rajya Sabha Election) होना है. सत्तापक्ष की तरफ से एक सीट पर जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) उम्मीदवार होंगे. गुरुवार को झारखंड विधानसभा में सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से मिलने के बाद कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह (RPN Singh) ने इस बात का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि जेएमएम कोटे से गुरुजी प्रत्याशी होंगे. वहीं दूसरी सीट के लिए कांग्रेस प्रत्याशी का जल्द ऐलान होगा.

किसी से कोई वादा नहीं 

आरपीएन सिंह ने साफ तौर पर कहा कि पार्टी ने प्रत्याशी बनाने को लेकर किसी से कोई वादा नहीं किया है. उनका साफ इशारा कांग्रेस के पूर्व सांसद फुरकान अंसारी की तरफ था. फुरकान ने बुधवार को कहा था कि पार्टी ने उन्हें राज्यसभा प्रत्याशी बनाने का भरोसा दिया था.



बीजेपी अनाथ हो गई है



मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दावा किया कि दोनों सीटों पर सत्तापक्ष की जीत तय है. एक सीट से गुरुजी राज्यसभा जाएंगे. दूसरी सीट के लिए जल्द प्रत्याशी तय होगा. बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा अनाथ हो गई है. राज्य अलग होने से लेकर आज तक बीजेपी का आचरण किसी से छुपा नहीं है. विधानसभा चुनाव के परिणाम से अभी तक पार्टी नहीं उभर पाई है.

गुरुजी की जीत पक्की 

इससे पहले दिल्ली से रांची पहुंचने पर आरपीएन सिंह ने बुधवार शाम सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात कर राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा की. दरअसल झारखंड विधानसभा में 80 विधायक हैं और राज्यसभा चुनाव में जीत के लिए एक उम्मीदवार को 27 विधायकों का समर्थन चाहिए. ऐसे में 29 विधायकों वाले जेएमएम की एक सीट पर जीत पक्की है. बाकी कांग्रेस के 16, राजद के एक, जेवीएम के दो, दो निर्दलीय, एनसीपी-माले के एक-एक विधायकों को मिलाकर कांग्रेस दूसरी सीट पर जीत की जुगत लगाने में जुटी है. एक सीट पर बीजेपी भी उम्मीदवार उतारेगी. इसके लिए पूर्व सीएम रघुवर दास और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय के नाम सामने आ रहे हैं.

कुल 55 सीटों पर होगा चुनाव

झारखंड में राज्यसभा की दोनों सीटें सांसद प्रेमचंद्र गुप्ता और परिमल नाथवानी के कार्यकाल पूरा होने पर खाली हो जाएंगी. इनका कार्यकाल 9 अप्रैल को पूरा हो जाएगा. राज्यसभा चुनाव को लेकर छह मार्च को अधिसूचना जारी होगी. 13 मार्च तक उम्मीदवार नामांकन कर सकते हैं. 18 मार्च तक नामांकन वापस ले सकते हैं. 26 मार्च को वोटिंग के साथ-साथ शाम में मतगणना भी संपन्न होगी. झारखंड की दो सीट समेत देशभर की कुल 55 सीटों पर चुनाव होने वाला है.

इनपुट- प्रेरणा, भुवन किशोर

ये भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस में अल्पसंख्यक राग, दूसरी सीट पर फुरकान हो सकते हैं उम्मीदवार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 5:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading