मंडल डैम परियोजना को लेकर जेएमएम निकालेगा संघर्ष यात्रा

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन
नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेने ने कहा कि जेएमएम पलामू की जनता के साथ मिलकर मंडल डैम योजना का विरोध करेगा.

  • Share this:
झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने पलामू में पीएम मोदी द्वारा मंडल डैम परियोजना के शिलान्यास को चुनावी स्टंट बताया है. पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि मंडल डैम से विस्थापन का दर्द झारखंड झेलेगा, जबकि फायदा
बिहार को होगा.

हेमंत सोरेने ने कहा कि जेएमएम पलामू की जनता के साथ मिलकर मंडल डैम योजना का विरोध करेगा. उन्होंने मांग की कि मंडल डैम को लेकर बिहार के साथ हुए एग्रीमेंट को झारखंड के हित में बनाया जाए.

डैम के विरोध में जेएमएम 12 से 16 जनवरी तक पलामू में संघर्ष यात्रा चलाएगा. बता दें कि 47 साल से अधूरी पड़ी इस परियोजना का शनिवार को पीएम मोदी ने शिलान्यास किया. इससे झारखंड की 19604 हेक्टेयर भूमि और बिहार की 91917 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा मिल पाएगी. 2020 तक योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. योजना को पूरा करने में कुल 1622 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. इसमें भारत सरकार 1378.61 करोड़ रुपये, बिहार सरकार 213 करोड़ तथा झारखंड सरकार मात्र 31 करोड़ रुपये खर्च करेगी. साल 1972 में मंडल डैम परियोजना की शुरुआत हुई थी. लेकिन वन विभाग की आपत्ति के कारण यह अबतक पूरी नहीं हो पाई.
इनपुट- उपेन्द्र कुमार



ये भी पढ़ें- इस एक पेंच के चलते 47 साल से अधूरा पड़ा है मंडल डैम

कांग्रेस के लिए वोटबैंक, हमारे लिए अन्नदाता हैं किसानः पीएम मोदी

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज