लाइव टीवी

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन बने झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

News18 Jharkhand
Updated: November 14, 2019, 10:31 AM IST
पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन बने झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश
न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन संवैधानिक, सिविल, राजस्व, सर्विस और अपराधिक मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं.

बिहार के रहने वाले न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन (Judge Dr. Ravi Ranjan) वर्ष 1989 में पटना विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री हासिल की. 4 दिसंबर 1990 को उन्होंने पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) में प्रैक्टिस शुरू की.

  • Share this:
रांची. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट (Punjab and Haryana High Court) के न्यायाधीश डॉ रवि रंजन (Judge Dr. Ravi Ranjan) झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) बनाए गए हैं. केंद्र सरकार ने इस सिलसिले में अधिसूचना जारी कर अनुमति के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा था. जिसके बाद राष्ट्रपति ने जस्टिस डॉ. रवि रंजन को झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. राष्ट्रपति कार्यालय के द्वारा इस सिलसिले में जारी वारंट हाईकोर्ट पहुंचने के बाद राज्यपाल से मिलकर मुख्य न्यायाधीश के शपथ ग्रहण के लिए तारीख निर्धारित की जाएगी. तारीख तय होते ही न्यायाधीश डॉ रवि रंजन झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे.

बिहार के रहने वाले न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन वर्ष 1989 में पटना विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री हासिल की. 4 दिसंबर 1990 को उन्होंने पटना हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. 1997 में वे पटना हाईकोर्ट में केंद्र सरकार के स्टैंडिंग काउंसिल नियुक्त किए गए. वर्ष 2004 में सीनियर स्टैंडिंग काउंसिल बने. 14 जुलाई 2008 को वे पटना हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त किए गए. 16 जनवरी 2010 को उन्हें स्थाई जज के रूप में नियुक्त किया गया.

डॉ. रवि रंजन संवैधानिक, सिविल, राजस्व, सर्विस और अपराधिक मामले के विशेषज्ञ माने जाते हैं. उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से जियोलॉजी में पीएचडी की है. एमएससी करने के बाद वे बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर भी रहे.

रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी

ये भी पढ़ें- विधायक संजीव सिंह को कोर्ट से मिली चुनाव लड़ने की इजाजत, पत्नी के खिलाफ भरेंगे पर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...